सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Copyright Meaning In Hindi | Copyright क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में

Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में -
Hello दोस्तों कैसे हो आप? आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग MoneyMantr.com कि एक नई पोस्ट में, दोस्तों आज हम एक बहुत ही Trending Topic Copyright Meaning In Hindi के बारे में बात करेंगे। Copyright के बारे में आपने पहले सुना हो या ना सुना हो मगर आज के समय में आपको इसके बारे में पूरा नॉलेज होना चाहिए। 

Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में
Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में


तो आप बने रहिए हमारी इस नई पोस्ट " Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में " में और आप जानिए copyright के बारे में पूरी information जिसके बारे में आपको पहले से पता नहीं होगा। तो दोस्तों शुरू करते है हम आजका हमारा टॉपिक copyright meaning in hindi.


दोस्तों यदि आप youtuber या एक Blogger है तो आपको ज़रूर पता होगा कि आखिर ये copyright क्या होता है? आपको इसके बारे में पहले से ही पूरी जानकारी प्राप्त होगी मगर आप इनमें से कोई नहीं है तो आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि ये Copyright क्या होता है। 


तो में आज आपको copyright से जुड़ी पूरी जानकारी बताऊंगा जिससे आपका ज्ञान और अधिक बढ़ जाएगा।
Copyright के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी पोस्ट copyright meaning in hindi को अंत तक पड़े तभी आपको पूरा समझ आएगा।

Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में


आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे -

  1. Copyright क्या है? (What is Copyright in Hindi)
  2. कौन से Works Copyrighted ©️ हो सकते हैं?
  3. Copyright Infringement क्या है?
  4. Copyright Act in Hindi
  5. Copyright, Patent और Trademark में अंतर
  6. Copyright उल्लंघन से कैसे बचें
  7. Copyright Content को किस तरह से पहचाने?
  8. कॉपीराइट कानून के कुछ मुख्य Benefits
  9. In Conclusion


Copyright क्या है? (What is Copyright in Hindi) :-


Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में

Indian Government के द्वारा Copyright Act 1957 को जारी किया गया, इसके अंतर्गत जो भी Original Content Creater है उसके कोई भी कंटेंट को कोई भी बिना पर्मिशन के Use नहीं कर सकता है और यदि कोई उसकी बिना पर्मिशन के यूज़ करता है तो उसे Copyright Strike भेज दी जाती है।


Copyright का मतलब ही यही होता है कि कोई किसी का Original Content अपना बना कर उसे use ना करे और ऐसा कोई करता है तो उसपर Copyright Claim कर दिया जाता है।


यह Offline और Online दोनों पर लागू होता है जैसे कि आपने कोई बुक लिखी और लिखने के बाद आपने कुछ लोगो को उस बुक को पड़ने के लिए से दिया तो वह आपकी बुक को कॉपी करके, अपना नाम लिखकर, वह उसे Market में उतार देता है तो उसपर आप Copyright Act के तहत मुकदमा दर्ज करवा सकते है।


आपने इतनी मेहनत करके उस बुक को लिखी और कोई बस उसे कॉपी करके Comercial Purpose से use करता है तो आपको तो बहुत बुरा लगेगा, क्योंकि मेहनत अप की और उससे पैसे और कोई कमा रहा है।


ऐसा ही Online में होता है आपने किसी भी ऐप्स को use करके एक picture बनाई और उसे अपनी Website या फिर Social Media पर डाल दि, या आपने YouTube Channel के लिए एक video बनाईं और उसे आपने YouTube पर डाल दी, 


फिर कोई उस वीडियो को डाउनलोड करके फिर से YouTube पर या Social Media पर अपना वोल्कर डालता है तो आप उसपर Copyright Claim कर सकते है या YouTube और Google के द्वारा ही उसे Copyright Claim भेज दिया जाता है।


किसी भी Online Create के लिए copyright एक Protection कि तरह कार्य करता है जो कि किसी भी Creater के Content को Online किसी भी प्लेटफार्म पर कॉपी होने से बचाता है। यह एक Online License कि तरह कार्य करता है।


Copyright act Creater को यह Power देता है कि अगर कोई भी व्यक्ति, किसी के कंटेंट को, उससे बिना पूछे अपना बोलकर, अपनी Website या YouTube पर publish करता है तो copyright owner उसके कार्य को ऑनलाइन वहीं पर बल पूर्वक रोक लगवा सकता है। और उसपर copyright claim कर सकता है

Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में


कौन से Works Copyrighted ©️ हो सकते हैं? :-




Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में

वह creaters जो किसी भी तरह का कंटेंट मेहनत से तैयार करते है जैसे कि साहित्यिक , रचनात्मक , विडियोज का कंटेंट तैयार करते हैं copyright act उन्हें कुछ विशेष अधिकार प्रदान करता है इसके तहत Protect किए जाने वाले कुछ Works है -

1) साहित्य (Literature) :- इसके अंतर्गत लिखने से सम्बन्धित सभी कार्य आते है उदाहरण के लिए Articles , Novels , Books etc. यह सभी इसके अंतर्गत आते है।

2) म्यूज़िक (Music 🎶) :- इसके अंतर्गत Singers के द्वारा बनाए जाने वाले सभी Songs और Music Albums आती हैं।

3) कला (Art) :- इसके अंतर्गत वह कार्य आते है जिसमें किसी व्यक्ति की रुचि होती है और वह अपनी कला का प्रदर्शन करके कुछ भी Design तैयार करता है उदाहरण के लिए Penting और Drowning etc. आती है। 

4) सिनेमैटोग्राफ फिल्म (Cinematograph film) :- इसके अन्तर्गत Visual recording जैसे Movies , Videos , Film आदि आती है।

5) साउंड रिकॉर्डिंग (Sound recording) :- इसके अंतर्गत कोई भी साउंड रिकॉर्डिंग जैसे Music , Podcast और अन्य कोई भी साउंड आता है।

6) सॉफ्टवेयर (Software) :- इसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति या आईटी कंपनियों के द्वारा बनाए जाने वाले सॉफ्टवेयर आते हैं।


Copyright act इन सभी Category, इनमें से और भी Category पर ( जिनके बारे में नहीं बताया गया है ) लागू होता है, आप देख सकते है कि यह copyright act की कैटेगिरी कितने बड़े sector को protect करके रखती हैं। इन सभी Category का कोई भी उल्लंघन ना करे इसके लिए सरकार ने अलग - अलग Catagory के लिए अलग - अलग Act भी बनाए हैं।


Copyright Infringement क्या है?



इसके अंतर्गत अगर कोई भी व्यक्ति copyrighted Content को बिना Owner की Permission के उसका Production या उसका use करता है तो उसे Copyright Infringement कहते है। Copyright Act के तहत copyright Owner को उसके Content पर बहुत से कानूनी अधिकार प्राप्त होते है जिससे उसे बहुत ही अधिक लाभ होता है।


यदि कोई copyright का उल्लंघन करता है तो उसपर कई तरह के Legal Action लिए जा सकते हैं। Copyrighted material को यूज़ करने के लिए आपको पहले copyright Owner से पर्मिशन लेनी चाहिए तभी आप उसे Legal तौर पर यूज़ कर सकते हैं। Copyright Act के तहत copyright Owner को प्राप्त अधिकारों का उल्लंघन करना अपराध होता है।


Copyright Act in Hindi



Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में

भारत मे Copyright कानून, Copyright Act के तहत 1957 में लागू हुआ था, जिसके अंतर्गत Content Creater को उसके कंटेंट को दूसरो से कॉपी होने से बचाने के लिए कुछ अधिकार प्रदान किए जाते हैं।  Copyright law में कई प्रकार के कार्यो को शामिल किया गया है जिन पर Copyright प्राप्त हो सकता है।


Copyright Act में Section 14 के तहत Copyright owner को उसके कार्य पर विशेष अधिकार जैसे Reproduction Right , Publication Right , Adaptation Right और Translation Right दिए जाते है।


Copyright Act के अंतर्गत Original Work को ही Copyright प्राप्त होगा, इसका अर्थ यह है कि ऐसा work जिसे अन्य जगह से copy नही किया गया ही, किसी कंटेंट को Copyright protection उसी समय प्राप्त हो जाता है जब वह कार्य पूरा हो जाता है। 


इसके लिये Registration करवाने की कोई जरूरत नही होती, मगर कुछ चीजों जैसे कि फिल्म की Script और ऐसी ही और चीजों पर इसका Registration करवाना पड़ सकता हैं।


इस अधिनियन के तहत owner के कार्य को दो रूपों में protection मिलता है - 


# Economic rights 
# Moral rights


Copyright Act में यह भी बताया गया है कि यदि कोई 
किसी के कंटेंट का duplication करता है तो उसे copyright उल्लंघन के तहत सजा भी दी जा सकती है, यदि कोई आपके कंटेंट का अपने फायदे के लिए उपयोग करे तो आप उसपर Ownership Claim कर सकते है।


Copyright, Patent और Trademark में अंतर :-

Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में

Copyright ©️ : Copyright वो Exclusive Right है जो किसी व्यक्ति को कानून के द्वारा उसके अपने Original Content पर प्राप्त होता है इसका उद्देश्य किसी Original Content को duplication से बचाना है ताकि owner को उसके कार्य पर पूरा-पूरा हक मिल सके। Copyright Act ऐसे कार्यो पर लागू होता है जो पूरी तरह से original हो।


Patent : Patent, Copyright से थोड़ा अलग होता है, यह किसी व्यक्ति के Invention को limited Time के लिये Protect करता है। इसकी कुछ शर्तें भी होती है जैसे कि Invention Unique हो, वह किसी प्रकार कोई उपयोग में आ सके और सबसे जरूरी बात वह original होना चाहिये।


Trademark ™️ : Trademark इन दोनों से काफी हद तक अलग होता है ये आमतौर पर एक Word , Phrase , Symbol या Design को Protect करता है। जैसे कि trademark किसी product या services पर उपयोग किये जाने वाले brand name और logo को सुरक्षा प्रदान करता है Trademark पर Registration करवाने से किसी व्यक्ति को उसके Brand Name पर Ownership का कानूनी अधिकार प्राप्त हो जाता है।


Copyright उल्लंघन से कैसे बचें :-



यदि कोई भी व्यक्ति Copyright कानून का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कानूनन कड़ी कार्यवाही की जा सकती है। इससे बचने के लिये आप कुछ बातों का आवश्य ध्यान में रखे- 
आप यह ध्यान रखे कि किसी भी व्यक्ति के द्वारा Create किया गया कंटेंट Copyright Law के तहत protected होता है यदि आप किसी भी original content को उपयोग में ले तो अच्छा यह होगा कि आप Original Content Creater से उसपर Permission लें इससे आप Copyright कानून से बच सकते हैं।


Copyright Content को किस तरह से पहचाने?



आप जब भी Digital Content को अपने कार्य के लिए use करे तो उसके Copyrighted होने की संभावना बहुत ही अधिक होती है तो आप किस तरह से पहचान सकते है कि कोई Content Copyright है या नही।


तो में आपको बताता हूं, आप किसी भी Videos को तो Use नहीं कर सकते है क्योंकि वह पहले से ही किसी ना किसी Platform से Publish होकर आपके पास आती है तभी आप उसे देख पाते हो, अब बात आती है Pictures की तो Social Media पर कुछ Picture Unique भी होती है जिन पर आपको Copyright Claim आ सकता है मगर कुछ पिक्चर्स copyright Free भी होती हैं।


हर वह Content जो Social Media पर पहले से ही Publish किया गया हो वह copyright होता है क्योंकि उन्हें कोई अपनी मेहनत से तैयार करके अपनी Website या फिर Social Media पर डालता है।


अगर आप कोई Website को देखते हो तो आपको वहां पर (वेबसाइट के) सबसे नीचे Copyright Icon [ ©️ ] दिखाई देता है, तो यह भी इसकी एक मुख्य पहचान होती है। आपको कहीं से कुछ भी लेना हो तो आप सबसे पहले वहां पर देखे कि कोई copyright Icon तो नहीं है यदि है तो आप उसपर Owner की Permission ले।

Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में


Online ऐसी बहुत सी वेबसाईट्स है जिनके माध्यम से आप Copyright Free Pictures और Videos भी डाउनलोड कर सकते हैं जैसे कि Pixabay , Pexels etc. और भी Sites है आप जिनसे कुछ भी Free में ले सकते हैं।

Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में


कॉपीराइट कानून के कुछ मुख्य Benefits :-


Copyright Act के कई फायदे है जिसके कि Original Content Creater को बहुत ही अधिक लाभ होता है इनमें से कुछ है-

  •  owner को उसके original work पर ownership प्रदान की जाती है जिससे वह काम उसका खुद का रजिस्टर्ड हो जाता है जिससे उसके कार्य के duplication को रोकने में बहुत मदद मिलती है।


  •  Owner को Copyright act के तहत एक प्रोटेक्शन मिल जाता है जिससे उसको प्रोत्साहन मिल जाता है।


  •  इस एक्ट के तहत आप आपके Content की duplication होने पर उसपर ligal action भी ले सकते हैं।

  •  Registration करवाने पर आपको एक legal protection मिल पाता है जिससे कोई भी आपके काम को अपना नहीं बता सकता हैं।

  •  इसकी Validity जीवन भर के लिए रहती हैं।


Question - Copyright अधिनियम कब लागू हुआ?
Answer : Copyright अधिनियम सन् 1957 में लागू हुआ था, इसे भारत सरकार के द्वारा लागू किया गया था।


In Conclusion



आज आपने इस आर्टिकल में समझ लिया होगा कि copyright क्या है? Copyright Meaning In Hindi , मगर एक बात और है यह सबसे ज्यादा उन Digital Creater के लिए समझना जरूरी है जो पूरा टाइम ऑनलाइन गुजारते हैं और जो डिजिटल ही काम करते है जैसे कि उनका कोई YouTube का Chennal है या उनकी कोई Website है।


क्योंकि यह सभी Content Daily Share करते रहते है जिससे कि उन्हें कहीं ना कहीं से Content तो चाहिए ही रहता है और वह किसी के कंटेंट का भी Reproduction कर सकते हैं, आज के समय में बहुत से copyright उल्लघंन  के केस आते है इसलिए copyright के बारे में जानकारी तो सभी को होना चाहिए।


दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल "Copyright Meaning In Hindi | Copyright  क्या है? - पूरी जानकारी हिंदी में" पसंद आया होगा, आपको इससे बहुत कुछ सीखने को मिला होगा यदि आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे Watsapp , Facebook पर शेयर करें। कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे Comment करके ज़रूर बताएं।
आपसे मुलाकात होगी फिर किसी नए आर्टिकल में तब तक के लिए हंसते रहिए मुस्कुराते रहिए।


Thanks For Reading 😘


Bye Bye……...


टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

(10 Excellent) Gaon Me Kya Business Kare 2020 Me | गांव में क्या बिजनेस करे - पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों कैसे हो आप आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग की एक नई और knowlegfull पोस्ट Gaon Me Kya Business Kare 2020 में। तो में आपको आज Gaon Me Kya Business Kare से रिलेटेड पूरी इन्फॉर्मेशन देने वाला हूं।

आज में आपको कुछ 10 ऐसे Business के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप गाव में Small Town में या फिर किसी भी छोटे शहर से Start कर सकते है आप कम से कम 1 - 2 लाख रुपए भी यह Business करके कमा सकते है। (Gaon Me Kya Business Kare)



आप गांव से belong करते है या Small Town से belong आप यह Business करके  पैसे कमाना सुरु कर सकते है।

मै आपको इस Article में कुछ 10 ऐसे Business बताऊगा  जिन्हे आप गाव में भी करके पैसे कमा सकते है और यह Business गाव में बहुत अच्छे भी चलेंगे।
Gaon Me Kya Business Kare 2020 Me | गांव में क्या बिजनेस करे - पूरी जानकारी हिंदी में:
यह है 10 बिजनेस देखे कि इनमें से आप कोन सा बिजनेस कर सकते है:-

1. Candle और अगरबत्ती Business :-

यह Business बहुत ही अच्छा Business है जिसे आप गांव में सुरु कर सकते है,

इसमें एक फायदा होता है आपको इसमें Brand के pramotion में ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता ह…

Stock Market In Hindi | Share Market Kya Hai | Share Market In Hindi

Share Market Kya Hai?
Share Market सार्वजनिक बाजारों का ही एक रूप होता है जो Shares को एक्सचेंज या व्यापार करने वाले शेयरों को जारी करने में, खरीदने और बेचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं।  Share, जिसे Equity के रूप में भी जाना जाता है, एक कंपनी में Ownership का प्रतिनिधित्व करता है, और Share Market एक ऐसी जगह     है जहां पर Investors ऐसी Investment properties के Ownership को खरीद एवं बेच सकते हैं।
Stock Market को हिंदी में Share Market कहते हैं।
 Share Market के उद्देश्य क्या है ?
पहला पूंजी और Investment Income को बढ़ाना-  शेयर बाजार दो अत्याधिक महत्वपूर्ण उद्देश्यों को पूरा करता है। पहली कंपनियों को पूंजी उपलब्ध कराना है, जिसके उपयोग से वे अपने व्यवसायों का विस्तार करने के लिए करते हैं।  यदि कोई कंपनी 1 लाख स्टॉक जारी करती है जो शुरू में ₹1000 प्रति शेयर में बेचती है, तो यह कंपनी को 10 करोड़ की पूंजी प्रदान करती है जिसका वह अपने व्यवसाय को बढ़ाने में उपयोग करते है। व्यवसाय को बढ़ाने के लिए और पूंजी उधार या फिर लोन लेने के बजाय Stock Market की वजह से, कंपनी लोन से भी बच जाते है औ…

Top 10 Manufacturing Business Ideas In Hindi | Big Manufacturing Business Ideas In Hindi

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Moneymantr.com में आज के इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा Top 10 Manufacturing Business Ideas , दोस्तों Manufacturing Business आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। 

यह वह Manufacturing Business Ideas है जिसको आप 2020 से शुरू कर सकते हैं। और आने वाले कई सालो में आप इसे बहुत बड़ा सकते है। 

आप पूरा article अंत तक पड़े तभी आपको यह Business समझ आयेगे, Most Profitable Manufacturing Business To Start -
 आज कुछ ऐसे 10 Business बताउगा जिन्हे आप कर सकते है और उन्हें करके आप अच्छी income भी कर सकते है तो चलो देखते है.
Top 10 Manufacturing Business Ideas In Hindi -
1. Green Shade Net Making Business :- 
Green Shade Net जो आप इस picture में देख रहे है, यही Green Shade Net है जिसको agriculture में आज के समय में सबसे अधिक use किया जाता है और construction मे इसका बहुत इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस Business में compitition भी बहुत कम है इसलिए इस Business को बहुत ही आराम से किया जा सकता है मगर एक आत है यह थोड़े investment के साथ शुरू किया जा सकता है। इसमें capital आपको …

Jio Phone से पैसे कैसे कमाएं - Jio Phone से पैसे कमाने की पूरी जानकारी हिंदी में

jio phone se paise kaise kamaye : Hello दोस्तो कैसे हो आप? आशा करता हूं कि आप अच्छे ही होंगे! आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Moneymantr.com कि एक नई पोस्ट jio phone se paise kaise kamaye या how can i earn money from my jio phone? में। 
दोस्तों आपने सर्च करने के बाद Google में बहुत सारी वेबसाइट देखी होगी जो आपको jio ke phone se paise kamane ke tarike या jio phone me game se paise kaise kamaye के बारे में बताती है मगर वह आपको ऐसी information नहीं देती कि जिससे आप आसानी के साथ जिओ के फोन से पैसे कमा सके मगर आप चिंतित ना हो में आपको जिओ के फोन से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी इसी पोस्ट में बताऊंगा।
तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के हम समझते है कि जिओ फोन क्या है और आप कैसे  jio phone me whatsapp या Facebook se paise kaise kama sakte hai. दोस्तों शायद आपने से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्हे पहले से ही पता हो कि Jio Phone se online paise kaise kamaya जाता है या जिओ फोन से पैसे किस तरीके से कमा सकते हैं।
आप देखेंगे की आपने जब गूगल पर यह सर्च किया कि how can i earn money from my jio phone? या आपन…

Business Ideas in Hindi || Top 10 Small Business Ideas || Small Business Ideas

Top 10 Small Business Ideas, Business Ideas In Hindi जिन्हें आप एक Full time की नौकरी करने के बावजूद भी लॉन्च कर सकते है।


 यदि आप अभी किसी बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं आपके पास Small Business Ideas है और अभी भी स्टार्टअप के विचारों पर अटके हुए हैं। जिसे आप जॉब करने के साथ-साथ लॉन्च कर सकते हैं, तो यहां पर आपको मेरी पोस्ट Small Business Ideas, Top 10 Small Business Ideas, Business Ideas in Hindi आपको अपना स्टार्टअप शुरू करने में मदद करेगी।

 क्या आप कभी अपना खुद का एक Small Business शुरू करना चाहते हैं?  यदि हां, तो आपको पता चलता है कि इसमें कई प्रकार के जोखिम भी शामिल होते हैं, यह Mention नहीं करते हुए कि इसके लिए आपको ऋण की आवश्यकता होती है या आपको अपनी वर्तमान में जो नौकरी  कर रहे है उसे भी छोड़नी पड़ सकती है।

जबकि कागज पर यह बहुत अच्छा लगता है, सभी लोग पूरी तरह से अपनी 9-to-5 की नौकरी को छोड़ नहीं सकते हैं। मैने इसमें आपको Business Ideas In Hindi में बताऐ है। हालाँकि, आप एक पार्टटाइम या साइड बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और उस पर तब तक अच्छी तरह से काम कर करते हैं जब तक बो फूल टाइम ब…

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye - पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आप घर बैठे हैं और आपको पता है कि आप Fiverr के बारे में कुछ भी जानते है जैसे कि Fiverr से पैसे कमाए जा सकते हैं और आप क्या क्या करके Fiverr.com से पैसे कमा सकते हो में आपको बताऊंगा कि आप Fiverr Se Paise Kaise Kamaye और आप क्या क्या करके इससे इनकम कर सकते हो।
यदि आप घर से काम करते हैं और जानते हैं कि Fiverr पर पैसा कैसे कमाया जाए, तो आप Fiverr.com से काम करके हर महीने हजारों रुपए कमा सकते है। चाहे आप सो रहे हो या फिर कहीं ट्रैवलिंग भी कर रहे हो आप तब भी पैसे कमा सकते है।
 आप क्या सोचते हैं, इसके बावजूद आप Fiverr के साथ 5 डॉलर हर तरह का काम करके कमा सकते हैकुछ लोग जो इस काम में आगे आ चुके हैं वह तो यहां से हजारों डॉलर महिना तक कमाते है और आप भी कमा सकते है। तो जैसा कि आप देख सकते हैं मै यह पोस्ट में आपको Fiverr Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी बताऊगा आप इसे पूरा पड़े।
Fiverr.com अपने कौशल या स्किल्स का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। और आप पार्टटाइम में और Earning कर सकते है तो थोड़ा और जानने के लिए कि आप Fiverr Se Paise Kaise Kamaye इस टॉपिक के बारे में थोडी और गहराई में जाते…

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिंदी में | Blog Monetization Model Hindi

Hello दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग moneymantr.com के एक नए आर्टिकल ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए में। आज हम बात करेंगे कि कैसे आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते हैं।
 ब्लॉग को Monetized करने के कई तरीके हैं।  अपने blog से income करने के लिए विभिन्न Online revenue models और Popular strategies की खोज करें। दोस्तों आप इस पोस्ट को अंत तक पड़े तभी आपको ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए कि पूरी जानकारी मिल जाएगी।

 यदि आपके पास एक blog  है या आप blog को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं - तो इससे money बनाने की शुरुआत करने में कभी देर नहीं होगी।  ब्लॉग को Monetized करने के कई तरीके हैं।
  यह Article विभिन्न Online revenue models और Digital content monetization के लिए Popular strategies को शामिल करता है जिनके साथ आप पता कर सकते है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए या blog से पैसे कैसे कमाए।
यदि आप इन सब चीजों में नए है और आपको नहीं पता कि monetization क्या होता है तो बस आगे के article को पड़ते जाइए इसको पड़ने के बाद आपको सब समझमें आ जाएगा और आप किन किन तरीको से ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए और …