सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में -

Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में - Hello friends, स्वागत है आपका हमारे Blog पर आज में आपको Cryptocurrency के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताऊंगा, कि cryptocurrency kya hai और यह कितने प्रकार की होती है पूरी जानकारी हिंदी में बताऊंगा।

Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में -

Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में
Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में 

दोस्तों आप में से बहुत से लोग होंगे जो cryptocurrency के बारे में नहीं जानते होगे या उन्हे cryptocurrency के बारे में बिल्कुल भी knowledge नहीं होगा तो वह जानना चाहते होगे की cryptocurrency kya hoti hai यह कैसे काम करती है और यह कितने प्रकार की होती है में आपको cryptocurrency के बारे में पूरी जानकारी बताऊंगा।

आज के Time में cryptocurrency बहुत ही तेज़ी से femus हो रही है पहले तो cryptocurrency के बारे में किसी को ज्यादा जानकारी नहीं थी और पता भी नहीं था कि कोई cryptocurrency भी होती हैं मगर आज के टाइम में यह currency बहुत ही तेजी से femus होकर Grow कर रही है तो चलिए जानते है कि आखिर ये cryptocurrency kya hai?

cryptocurrency kya hai :-


Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में
Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में 

Cryptocurrency एक ऐसी मुद्रा (coin) है जो computer algorithm पर बनी होती है और यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई मालिक नहीं होता, यह currency किसी भी एक Authority के काबू में नहीं होती, आमतौर पर डॉलर, रुपए, यूरो या अन्य मुद्राओं के तरह ही इस मुद्रा का संचालन किसी राज्य , देश , संस्था या सरकार के द्वारा नहीं किया जाता है।

यह एक Digital Currency होती है जिसके लिए cryptography का उपयोग किया जाता है, आमतौर पर इसका उपयोग किसी सामान की खरीदारी या कोई भी servises खरीदने के लिए किया जाता है, इसे आप ना तो देख सकते है और ना ही छू सकते है क्योंकि भौतिक रूप से इस currency को बनाया ही नहीं जाता है इसलिए इसे आभासी मुद्रा (Virtual currency)भी कहा जाता है।

Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में

पिछले कुछ सालों में ऐसी currency बहुत अधिक प्रचलित हुई है, आपको यह भी पता होना चाहिए कि Cryptocurrency की शुरुआत सर्वप्रथम 2009 में हुई थी जिसका नाम "Bitcoin" था, अब ऐसी बहुत सी Cryptocurrency Market में आ चुकी है जिनका प्रयोग आज कल बहुत अधिक हो रहा है.

Cryptocurrency के प्रकार :-

Cryptocurrency के प्रकार

  1. Ethereum(ETH)
  2. Ripple (XRP)
  3. Litecoin (LTC)
  4. Tether (USDT)
  5. Bitcoin Cash (BCH) 
  6. Libra(LIBRA)
  7. Monero (XMR)
  8. EOS (EOS)
  9. Bitcoin SV (BSV)
  10. Binance Coin (BNB)


दोस्तों मैने आपको Cryptocurrency के वहीं प्रकार बताएं है जो कि इस समय मार्केट में बहुत ज्यादा पॉपुलर है और जो तेजी से ग्रो हो रहे है वैसे तो मार्केट में टोटल 2,957 cryptocurrency प्रचलन में है मगर मैने आपको टॉप 10 cryptocurrency के प्रकार बताए है।

दोस्तों आपको Cryptocurrency के प्रकार तो पता चल है गए अब आपको इनके बारे में यह भी जानना होगा कि इनसे लाभ क्या होता है और इनसे हानि क्या होती है, तो में आपको इनके लाभ और हानि भी बताता हूं, लाभ हानि जानने से पहले आप यह भी जान लीजिए cryptocurrency के लाभ बहुत अधिक है मगर हनिया थोड़ी ही है।

Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों पहले हम cryptocurrency के लाभो को जान लेते है कि Cryptocurrency से लाभ क्या क्या होते है।

Cryptocurrency के लाभ :-

  1. Cryptocurrency एक Digital Currency है इसमें धोका-धडी की उम्मीद बहुत कम मतलब ना के बराबर होती हैं।
  2. अधिक पैसा होने पर crypto currency में invest करना फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इसकी कीमत बहुत ही तेज़ी से बढ़ती है, इसलिए Cryptocurrency में invest करना फादेमंद है।
  3. अधिकतर Cryptocurrency के wallet Market  में उपलब्ध है जिससे Online खरीदारी और पैसों का लेन-देन बहुत सरल हो गया है।
  4. Cryptocurrency को कोई authority control नहीं करती, जिससे इसका बंद होना या इसके मूल्य कम होने का खतरा नहीं होता है। 
  5. Cryptocurrency का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों का होता है जो अपने पैसे को छुपाकर रखना चाहते है इसलिए cryptocurrency पैसे को छुपाकर रखने का सबसे अच्छा Platform बना है।
  6. Cryptocurrency पूरी तरह से सुरक्षित है बस आपको उसके लिए ऑथोंटिकेशन में रखने की आवश्यकता होती हैं क्योंकि इस तरह की Currency Block chain पर आधारित होती है इसलिए कोई भी Transection करने के लिए पूरे Block chain को Mine करना पड़ता है।

दोस्तों हमनें आपको  अभी cryptocurrency के लाभों के बारे में बताया, लेकिन यहां इसके कुछ फायदे है तो इसके कुछ नुकसान भी होते है तो चलिए में आपको अब इसकी हनियो के बारे में भी बताता हूं.

Cryptocurrency की कुछ हानियां :-

  1. Cryptocurrency की सबसे बड़ी हानि तो यह है कि इसका कोई भोतिक अस्तित्व नहीं है क्योंकि इसका मुद्रण (Printing) नहीं किया जाता, मतलब ना तो इस currency के नोट छापे जा सकते है और ना ही इसका कोई Bank Account और Passbook जारी की जा सकती हैं।
  2. इसको Control करने के लिए कोई देश, सरकार या कोई संस्था नहीं है  जिससे इसकी कीमत में कभी ज्यादा उछाल देखने को मिलता है तो कभी बहुत ज्यादा गिरावट जिससे इसमें Invest करना थोड़ा जोखिम का काम है।
  3. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसका उपयोग गलत कामों के लिए जैसे - हथियारों की खरीदारी, कालाबाजारी आदि में इसका उपयोग किया जा सकता है क्योंकि इसका इस्तेमाल दो लोगो के बीच में ही किया जा सकता है लिहाजा यह काफी ख़तरनाक भी हो सकती हैं।
  4. इसको Hack करने का भी खतरा रहता है, मगर Block chain को Hack करना आसान नहीं है क्योंकि इसमें सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए जाते है मगर इस currency का कोई मालिक नहीं होने के कारण Hacking ना होने पर जोर भी नहीं दिया जा सकता हैं।
  5. इसका यह भी एक नुकसान है कि यदि आपसे कोई Transection गलती से हो गया तो आप उसे वापस नहीं मगा सकते जिससे आपको बहुत नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

कुछ लोगो को यदि पहले से ही cryptocurrency के बारे में पता होगा या थोड़ा भी जानते होगे तो आप यह पता करना चाहते होंगे कि cryptocurrency कानूनन रूप से Ben है, क्या कानूनन रूप से इसके प्रचलन की इजाजत दी गई है, तो चलिए हम आपको बताते है कि cryptocurrency को यहां पर बेध माना जाता है या नहीं?

बहुत से लोग सोचते होगे कि cryptocurrency कानूनन रूप से सही है या नहीं, यह बात इस पर निर्भर करती है कि आप किस देश में रह कर cryptocurrency का उपयोग कर रहे है, क्योंकि कुछ देशों में अभी भी cryptocurrency को कानूनी मान्यता नहीं मिली है।

जिसमे पहले भारत का भी नाम था लेकिन cryptocurrency की अच्छी growth के चलते भारतीय नागरिकों का रुझान भी इसके तरफ देखने को मिल रहा था जिससे फिर इसे भारत सरकार से भी मान्यता मिल गई है अब यह भारत में भी मान्य हो चुकी है, कुछ देशों में इसे Gray zone में भी रखा गया है इसका मतलब यह है कि वहा ना तो इसे ऑपचारिक तौर पर Ben किया गया है और ना ही इसके प्रयोग की मान्यता दी गई है।

Answered These Questions :-

Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में

Question1- Cryptocurrency Kya Hai?
Answer- Cryptocurrency के बारे में मैने आपको पूरी जानकारी ऊपर ही बता दी है।

Question2- cryptocurrency कितने प्रकार की होती है?
Answer- अभी तो 2,957 cryptocurrency प्रचलन में है मगर इनकी संख्या बढ़ती रहती हैं।

Question3 - cryptocurrency भारत में बेध है या नहीं?
Answer- cryptocurrency भारत में पहले बेध नहीं थी लेकिन अब यह भारत में भी बेध है इसके उपर से Ben हटा दिया गया है।

Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में -

In Conclusion

दोस्तों आपने देखा कि आपको हमने cryptocurrency के बारे में कितना कुछ बता दिया, जहा तक है आपको Cryptocurrency के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी, इस टाइम में cryptocurrency बहुत ही तेजी से   Grow कर रही है पहले तो 2009 में सिर्फ एक ही cryptocurrency आई थी जिसका नाम Bitcoin था जिसके बारे में सभी लोगो की राय Negative थी मगर इसके grow होने के बाद आज पूरी दुनिया में लोग इसे जानने लगे है।

दोस्तों आप भी cryptocurrency में invest कर सकते है मगर आपको invest करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी पड़ेगी, दोस्तो पहले जब Bitcoin नया-नया आया था तब उसकी भी market में कुछ Value नहीं थी मगर आज एक Bitcoin की कीमत तकरीबन ₹5,87,605 (यह बदलती रहती हैं) है, पहले किसी को पता नहीं था कि इसकी value इतने ऊपर भी जा सकती है मगर वह इतना Grow कर गया,
Bitcoin, Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में

( Note:- आप Cryptocurrency में किसी भी करंसी की करंट कीमत इस website पर देख सकते हैं

यदि पहले जब Bitcoin आया था तब किसी ने उसमे हजार रूपए भी लगाए होते तो आज वह करोड़पति होता मगर पहले किसी को उसकी value मालूम नहीं थीं, आप भी Bitcoin में पैसे लगा सकते है मगर पूरी research के साथ। दोस्तों जैसे मैने आपसे बोला था कि में आपको Cryptocurrency के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताऊंगा, तो मैने आपको पूरी जानकारी बताई है कि Cryptocurrency क्या है और यह कितने प्रकार की होती हैं। (Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में)

दोस्तों आपको हमारी post "Cryptocurrency क्या है & Cryptocurrency के प्रकार पूरी जानकारी हिंदी में " कैसी लगी आप हमें नीचे comment करके जरूर बताएं यदि आपको कुछ पूछना हो तो आप हमसे comments करके पूछ सकते है, यदि आपकी कोई शिकायत या सुझाव हो तो आप हमसे comments session में पूछ सकते हैं।

Thanks For Reading 😘

Bye Bye...............


टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

(10 Excellent) Gaon Me Kya Business Kare 2020 Me | गांव में क्या बिजनेस करे - पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों कैसे हो आप आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग की एक नई और knowlegfull पोस्ट Gaon Me Kya Business Kare 2020 में। तो में आपको आज Gaon Me Kya Business Kare से रिलेटेड पूरी इन्फॉर्मेशन देने वाला हूं।

आज में आपको कुछ 10 ऐसे Business के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप गाव में Small Town में या फिर किसी भी छोटे शहर से Start कर सकते है आप कम से कम 1 - 2 लाख रुपए भी यह Business करके कमा सकते है। (Gaon Me Kya Business Kare)



आप गांव से belong करते है या Small Town से belong आप यह Business करके  पैसे कमाना सुरु कर सकते है।

मै आपको इस Article में कुछ 10 ऐसे Business बताऊगा  जिन्हे आप गाव में भी करके पैसे कमा सकते है और यह Business गाव में बहुत अच्छे भी चलेंगे।
Gaon Me Kya Business Kare 2020 Me | गांव में क्या बिजनेस करे - पूरी जानकारी हिंदी में:
यह है 10 बिजनेस देखे कि इनमें से आप कोन सा बिजनेस कर सकते है:-

1. Candle और अगरबत्ती Business :-

यह Business बहुत ही अच्छा Business है जिसे आप गांव में सुरु कर सकते है,

इसमें एक फायदा होता है आपको इसमें Brand के pramotion में ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता ह…

Stock Market In Hindi | Share Market Kya Hai | Share Market In Hindi

Share Market Kya Hai?
Share Market सार्वजनिक बाजारों का ही एक रूप होता है जो Shares को एक्सचेंज या व्यापार करने वाले शेयरों को जारी करने में, खरीदने और बेचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं।  Share, जिसे Equity के रूप में भी जाना जाता है, एक कंपनी में Ownership का प्रतिनिधित्व करता है, और Share Market एक ऐसी जगह     है जहां पर Investors ऐसी Investment properties के Ownership को खरीद एवं बेच सकते हैं।
Stock Market को हिंदी में Share Market कहते हैं।
 Share Market के उद्देश्य क्या है ?
पहला पूंजी और Investment Income को बढ़ाना-  शेयर बाजार दो अत्याधिक महत्वपूर्ण उद्देश्यों को पूरा करता है। पहली कंपनियों को पूंजी उपलब्ध कराना है, जिसके उपयोग से वे अपने व्यवसायों का विस्तार करने के लिए करते हैं।  यदि कोई कंपनी 1 लाख स्टॉक जारी करती है जो शुरू में ₹1000 प्रति शेयर में बेचती है, तो यह कंपनी को 10 करोड़ की पूंजी प्रदान करती है जिसका वह अपने व्यवसाय को बढ़ाने में उपयोग करते है। व्यवसाय को बढ़ाने के लिए और पूंजी उधार या फिर लोन लेने के बजाय Stock Market की वजह से, कंपनी लोन से भी बच जाते है औ…

Top 10 Manufacturing Business Ideas In Hindi | Big Manufacturing Business Ideas In Hindi

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Moneymantr.com में आज के इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा Top 10 Manufacturing Business Ideas , दोस्तों Manufacturing Business आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। 

यह वह Manufacturing Business Ideas है जिसको आप 2020 से शुरू कर सकते हैं। और आने वाले कई सालो में आप इसे बहुत बड़ा सकते है। 

आप पूरा article अंत तक पड़े तभी आपको यह Business समझ आयेगे, Most Profitable Manufacturing Business To Start -
 आज कुछ ऐसे 10 Business बताउगा जिन्हे आप कर सकते है और उन्हें करके आप अच्छी income भी कर सकते है तो चलो देखते है.
Top 10 Manufacturing Business Ideas In Hindi -
1. Green Shade Net Making Business :- 
Green Shade Net जो आप इस picture में देख रहे है, यही Green Shade Net है जिसको agriculture में आज के समय में सबसे अधिक use किया जाता है और construction मे इसका बहुत इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस Business में compitition भी बहुत कम है इसलिए इस Business को बहुत ही आराम से किया जा सकता है मगर एक आत है यह थोड़े investment के साथ शुरू किया जा सकता है। इसमें capital आपको …

Business Ideas in Hindi || Top 10 Small Business Ideas || Small Business Ideas

Top 10 Small Business Ideas, Business Ideas In Hindi जिन्हें आप एक Full time की नौकरी करने के बावजूद भी लॉन्च कर सकते है।


 यदि आप अभी किसी बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं आपके पास Small Business Ideas है और अभी भी स्टार्टअप के विचारों पर अटके हुए हैं। जिसे आप जॉब करने के साथ-साथ लॉन्च कर सकते हैं, तो यहां पर आपको मेरी पोस्ट Small Business Ideas, Top 10 Small Business Ideas, Business Ideas in Hindi आपको अपना स्टार्टअप शुरू करने में मदद करेगी।

 क्या आप कभी अपना खुद का एक Small Business शुरू करना चाहते हैं?  यदि हां, तो आपको पता चलता है कि इसमें कई प्रकार के जोखिम भी शामिल होते हैं, यह Mention नहीं करते हुए कि इसके लिए आपको ऋण की आवश्यकता होती है या आपको अपनी वर्तमान में जो नौकरी  कर रहे है उसे भी छोड़नी पड़ सकती है।

जबकि कागज पर यह बहुत अच्छा लगता है, सभी लोग पूरी तरह से अपनी 9-to-5 की नौकरी को छोड़ नहीं सकते हैं। मैने इसमें आपको Business Ideas In Hindi में बताऐ है। हालाँकि, आप एक पार्टटाइम या साइड बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और उस पर तब तक अच्छी तरह से काम कर करते हैं जब तक बो फूल टाइम ब…

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिंदी में | Blog Monetization Model Hindi

Hello दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग moneymantr.com के एक नए आर्टिकल ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए में। आज हम बात करेंगे कि कैसे आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते हैं।
 ब्लॉग को Monetized करने के कई तरीके हैं।  अपने blog से income करने के लिए विभिन्न Online revenue models और Popular strategies की खोज करें। दोस्तों आप इस पोस्ट को अंत तक पड़े तभी आपको ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए कि पूरी जानकारी मिल जाएगी।

 यदि आपके पास एक blog  है या आप blog को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं - तो इससे money बनाने की शुरुआत करने में कभी देर नहीं होगी।  ब्लॉग को Monetized करने के कई तरीके हैं।
  यह Article विभिन्न Online revenue models और Digital content monetization के लिए Popular strategies को शामिल करता है जिनके साथ आप पता कर सकते है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए या blog से पैसे कैसे कमाए।
यदि आप इन सब चीजों में नए है और आपको नहीं पता कि monetization क्या होता है तो बस आगे के article को पड़ते जाइए इसको पड़ने के बाद आपको सब समझमें आ जाएगा और आप किन किन तरीको से ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए और …

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye - पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आप घर बैठे हैं और आपको पता है कि आप Fiverr के बारे में कुछ भी जानते है जैसे कि Fiverr से पैसे कमाए जा सकते हैं और आप क्या क्या करके Fiverr.com से पैसे कमा सकते हो में आपको बताऊंगा कि आप Fiverr Se Paise Kaise Kamaye और आप क्या क्या करके इससे इनकम कर सकते हो।
यदि आप घर से काम करते हैं और जानते हैं कि Fiverr पर पैसा कैसे कमाया जाए, तो आप Fiverr.com से काम करके हर महीने हजारों रुपए कमा सकते है। चाहे आप सो रहे हो या फिर कहीं ट्रैवलिंग भी कर रहे हो आप तब भी पैसे कमा सकते है।
 आप क्या सोचते हैं, इसके बावजूद आप Fiverr के साथ 5 डॉलर हर तरह का काम करके कमा सकते हैकुछ लोग जो इस काम में आगे आ चुके हैं वह तो यहां से हजारों डॉलर महिना तक कमाते है और आप भी कमा सकते है। तो जैसा कि आप देख सकते हैं मै यह पोस्ट में आपको Fiverr Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी बताऊगा आप इसे पूरा पड़े।
Fiverr.com अपने कौशल या स्किल्स का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। और आप पार्टटाइम में और Earning कर सकते है तो थोड़ा और जानने के लिए कि आप Fiverr Se Paise Kaise Kamaye इस टॉपिक के बारे में थोडी और गहराई में जाते…

Recurring Deposit Account in hindi - RD की पूरी जानकारी हिंदी में & RD Full Form

दोस्तों स्वागत हे आपका हमारे इस Blog पर आज के इस article में मै आपको बताऊंगा कि RD क्या होता है, Recurring Deposit Account In Hindi, RD की पूरी जानकारी हिंदी में, कैसे खोल, RD Full Form और यह कितने तरह के होते है में आपको इस article में RD से related पूरी जानकारी आपको आज के इस article में बताऊंगा।

तो दोस्तो में आपको RD के बारे में पूरी जानकारी बताऊंगा, यह क्या है और कैसे काम करता है, RD से Related पूरी जानकारी में आपको इस article में बताऊंगा तो चलो दोस्तों देखते हैं.
Recurring Deposit Account in hindi - RD की पूरी जानकारी हिंदी में & RD Full Form:-
RD Full Form -
Recurring Deposit Account in hindi | RD की पूरी जानकारी हिंदी में & RD Full Form - Rd का Full FormRecurring Deposit होता है RD को ही Recurring Deposit के नाम से जाना जाता है , और RD Account को Recurring Deposit Account के नाम से जाना जाता है , Recurring Deposit का हिंदी में meaning "आवर्ती जमा" होता है तो शायद आप समझ गए होंगे कि RD का Full Form क्या है।
RD क्या है :-
दोस्तों में आपको एक Simple तरीके से समझाता हूं …