सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi Hai

Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi Hai

Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi Mai
Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi Mai

दोस्तों आज हम बात करेंगे mutual fund के बारे में, में आज आपको बताऊंगा mutual fund kya hota hai , mutual fund kya hai in hindi और mutual fund कैसे काम करते है और आप भी mutual fund में कैसे Invest कर सकते है।

दोस्तो हर कोई चाहता है कि उसकी extra income हो या को उसकी savings है उन्हे वो अच्छी जगह Invest करके अच्छे returns पा सके तो इसलिए कुछ लोग अपने पैसे को बैंक में रखते है वहा से उन्हे intrest मिलता है और कुछ लोग अपने पैसे की FD कर देते है, या कुछ लोग gold में Invest करते है या फिर Share Market में।

दोस्तो कुछ लोग confuse रहते है कि अपने पैसे को कहा पर इन्वेस्ट किया जाए तो दोस्तों उनके लिए सबसे अच्छा option mutual fund का है।

mutual fund में आपको Invest करने के लिए किसी Demet Account की आवश्यकता नहीं होती हैं।

दोस्तों mutual fund में थोड़ा सा risk तो रहता है लेकिन लेकिन आप mutual fund में SIP के through हजार रूपए प्रति माह की investment भी कर सकते हैं और उसमे कोई ज्यादा भी रिस्क नहीं होता है और आप समझदारी से investment को आगे ले जा सकते हैं।

mutual fund में आपको साल में 10 से 20% की growth देखने को मिलती है।


Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi Mai

दोस्त अब हम समझ लेते हैं कि mutual fund kya hota hai , mutual fund kya hai in hindi और Mutual fund kaise kaam karte hai, आप भी कैसे SIP मतलब Systematic Investment Plan के साथ Mutual fund में हजार रुपए महीने की investment कर सकते है।

Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi hai

Mutual fund में investment के लिए आपको सिर्फ बैंक या फिर किसी Assets Management Company की वेबसाइट पर ई के वाई सी को पूरा करना होतो है और आप EKYC Complete करने के बाद mutual fund में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

दोस्तों जिसको share market की अच्छी knowledge नहीं है उसके लिए मुश्किल होता है कि Share Market में Invest करे और अच्छे returns पाए तो इसीलिए mutual fund में निवेश करेके आप शेयर बाजार में इन्वेस्ट तो करते ही हैं क्योंकि आपका जो पैसा है वो  highly qualified fund managers शेयर बाजार में इन्वेस्ट करते हैं।

आपको बस अच्छे Mutual Fund में इन्वेस्ट करना होता है। तो सबसे पहले में आपको बता दूं कि mutual fund के नाम से ही क्लियर है mutual मतलब आपसी, तो mutual fund का मतलब है कुछ लोग मिलकर एक फंड हाउस में mutually पैसा दे देते है,

मतलब कि कुछ लोग पूल कर देते हैं अपनी money को एक fund house में, वो fund house एक highly qualified Maneger को appointed करते है आप लोगो के फंड को menage करने के लिए यानी उस फंड को मार्केट में Invest करने के लिए जब वो फंड मैनेजर मार्केट में आपके पैसे को इन्वेस्ट कर देते है और टाइम के साथ-साथ जब रिटर्न्स आते है मतलब profit होता है तो उसमे से अपनी फीस मतलब 2 या 2.5% फंड मैनेजर रख लेता है और आपके पास पूरा का पूरा profit transfer कर दिया जाता है।

वो profit सभी इन्वेस्टर में बराबर बराबर बाट लिया जाता है अपने अपने investment के हिसाब से  तो आप समझ गए होंगे कि इस तरह से mutual funds काम करते हैं।

Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi hai

Mutual Fund कितने प्रकार के होते है?


तो दोस्तो mutual fund कुछ 3 या 4 प्रकार के होते हैं। कुछ होते है Equity Funds, कुछ होते है Dept Funds, कुछ होते है Balanced Funds.

1. Equity Funds :-


तो दोस्तो Equity Funds जो होते है वो Equity share में इन्वेस्ट किए जाते है ये highly risk वाले होते है क्योंकि इसमें risk factors ज्यादा होता है लेकिन में आपको बता दूं जिस चीज में risk ज्यादा होता है उसमे profit भी ज्यादा होता है।

इसमें profit कमाने की संभावना भी ज्यादा होती हैं  तो बिना रिस्क के तो कुछ भी नहीं मिलता है और आप लोग जानते ही है कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है।

2. Dept Fund :-


Equity Funds में risk factor ज्यादा होता है लेकिन Dept Fund में risk factor कम होता है।

लेकिन यहां पर इसी तरह profit भी कम होता है आप यदि इस फंड को चुनते हैं तो आपको risk बहुत कम हो जाता है मगर आपको इससे profit Equity Funds से कम होता है।

Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi hai

Dept फंड भी अच्छा होता है इसमें आपको risk कम रह जाता है।

3. Balanced Funds :-


Balanced fund में आपकी जो Money होती है उसे Equity Funds में लगाया जाता है और इसका कुछ हिस्सा dept fund में लगाया जाता है जिससे कि रिस्क जो होता है वो बेलेंस हो जाता है ताकि रिस्क भी कम रहे और profit भी आपको अच्छा मिलता रहे।

तो यहां पर आपके पास काफी option होते है तो आप Equity Funds या Dept Fund में लगा सकते है। आप अगर medium risk को चूस करते है तो आप balanced fund को चुन सकते हैं।

Balanced fund में भी 2 प्रकार के mutual funds होते है-

1. Open-Ended Funds-

Open-Ended Funds का फायदा यह होता है कि आप इसे किसी भी समय खरीद या बेच सकते है।

इसमें Invest करने का थोड़ा फायदा होता है आपको यदि बीच में पैसो की जरूरत पड़ती हैं तो आप इन्हे बेच सकते है, और आपको यह लग रहा है कि आपको इसमें profit नहीं हो रहा है तो आप अपनी money को वहा से वापस ले सकते है।

तो Open-Ended Funds मे यह Flexibility मिल जाती है।

2. Close-Ended Funds-

Close-Ended Funds जो होते है आपको इन्हे long term तक रखने ही होते है आप इन्हे बेच नहीं सकते है मतलब बीच में छोड़ नहीं सकते है।

आपको यदि एक goal set करना हो या फिर आप एक सीमा तक पैसे को नहीं निकालना चाहते है तो आप close-Ended Funds में इन्वेस्ट कर सकते है यह funds भी अच्छे होते है।

अब दोस्तों बात आती हैं कि आप नए है तो start कहा से किया जाए और यहां पर SIP मतलब systematic investment plan जिसके बारे में में आपको बता रहा था,

आप इसे भी choose कर सकते है और हजार रुपए per month से आप स्टार्ट कर सकते है और दोस्तों जिन्हे ज्यादा knowledge नहीं है उनके लिए में बता दूं कि अपा इन्वेस्टमेंट करने से पहले कंपनी का पूरा status अच्छे से read कर लीजिए।

Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi hai

आप जिस company को पसंद करते है आप अपनी कंपनी से पूछ सकते है कि आप जिस Fund में निवेश कर रहे है उस goal का गोल क्या है मतलब उस Fund में long-term investment करना अच्छा रहेगा या फिर वो फंड short term investment के लिए बना है।

तो आप यह सब जानकारी अपनी कंपनी से invest करने से पहले ले सकते है और जो आपको जानकारी लेनी है वो यह लेनी है कि आपको पता करना है कि इस फंड में जिसमें आप Invest करने जा रहे है उसमे रिस्क fector कितना है।

आप और किसी भी fund में निवेश करने से पहले उसकी history भी चेक कर सकते है यानी आप उसकी track report check कर सकते है कि past में इस फंड में कितनी growth हुई है और जिन्होंने इन्वेस्ट कर रखा था उन्हे कितने Present तक returns मिले हैं और आपके इस फंड को को मैनेज कर रहा है, उसकी क्या Qualification है, उसका Experience क्या है।

यह सभी चीजे आपको देखने पड़ेगे तभी आप risk ले सकते है आपको जब पता होगा कि आपका जो fund Maneger है वह Qualified है और उसको काफी Experience है और उसने काफी सारे mutual funds चलाए है और उनको success मिली है तो इस तरह से आपको पता चल सकता है कि यहां पर आपका fund Maneger अच्छा है तो आप यहां पर Invest कर सकते हैं।

Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi hai

आपको Invest करने से पहले एक और बात जाननी चाहिए कि क्या investment से पहले आपसे कोई fees या फिर कोई Expenses लिए जायगे जो कि खरीदने या फिर बेचने पर लगते हैं,
वो कितने लगते है कितने Present fees या Expenses है और आपको जो investment पर returns होगे उसपर Tex कैसे लगेगा तो यह सभी चीजों की जानकारी आपको Invest करने से पहले company से जाननी चाहिए।

Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi hai

In Conclusion


तो दोस्तो उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा कि Mutual Fund Kya Hota Hai , Mutual Fund Kya Hai In Hindi और Mutual Fund Kaise Kaam Karte Hai. आपने अभी तक कभी भी Mutual Fund या share market में इन्वेस्ट नहीं किया है तो आप भी SIP के through हजार रुपए से या फिर छोटी inverment कर सकते है.

(Mutual Fund Kya Hai In Hindi | Mutual Fund Kya Hota Hai | Mutual Fund Kya Hai Hindi hai)

दोस्तों आप भी Mutual Funds में Invest कर सकते है इसमें risk factor share market से कम होता है और returns भी बहुत अच्छा मिलता है यदि आप इन सभी में नए है तो आप Mutual Funds से investment करना शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों आपको हमारी पोस्ट "Mutual Fund Kya Hota Hai , Mutual Fund Kya Hai In Hindi , Mutual Fund Kaise Kaam Karte Hai" कैसी लगी आप हमें comment करके जरूर बताएं और ऐसी ही post और पड़ने के लिए हमारा पूरा blog देखे।

इस post को लेकर आपके कोई भी सवाल या जवाब हो तो आप हमें नीचे comment करके जरूर बताएं और आपको यदि कुछ समझ नहीं आया तो आप हमें comment करके जरूर पूछे हम जल्दी से जल्दी उसका reply देने की कोशिश करेंगे।

Thankyou So Much
By By.........




टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

(10 Excellent) Gaon Me Kya Business Kare 2020 Me | गांव में क्या बिजनेस करे - पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों कैसे हो आप आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग की एक नई और knowlegfull पोस्ट Gaon Me Kya Business Kare 2020 में। तो में आपको आज Gaon Me Kya Business Kare से रिलेटेड पूरी इन्फॉर्मेशन देने वाला हूं।

आज में आपको कुछ 10 ऐसे Business के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप गाव में Small Town में या फिर किसी भी छोटे शहर से Start कर सकते है आप कम से कम 1 - 2 लाख रुपए भी यह Business करके कमा सकते है। (Gaon Me Kya Business Kare)



आप गांव से belong करते है या Small Town से belong आप यह Business करके  पैसे कमाना सुरु कर सकते है।

मै आपको इस Article में कुछ 10 ऐसे Business बताऊगा  जिन्हे आप गाव में भी करके पैसे कमा सकते है और यह Business गाव में बहुत अच्छे भी चलेंगे।
Gaon Me Kya Business Kare 2020 Me | गांव में क्या बिजनेस करे - पूरी जानकारी हिंदी में:
यह है 10 बिजनेस देखे कि इनमें से आप कोन सा बिजनेस कर सकते है:-

1. Candle और अगरबत्ती Business :-

यह Business बहुत ही अच्छा Business है जिसे आप गांव में सुरु कर सकते है,

इसमें एक फायदा होता है आपको इसमें Brand के pramotion में ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता ह…

Stock Market In Hindi | Share Market Kya Hai | Share Market In Hindi

Share Market Kya Hai?
Share Market सार्वजनिक बाजारों का ही एक रूप होता है जो Shares को एक्सचेंज या व्यापार करने वाले शेयरों को जारी करने में, खरीदने और बेचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं।  Share, जिसे Equity के रूप में भी जाना जाता है, एक कंपनी में Ownership का प्रतिनिधित्व करता है, और Share Market एक ऐसी जगह     है जहां पर Investors ऐसी Investment properties के Ownership को खरीद एवं बेच सकते हैं।
Stock Market को हिंदी में Share Market कहते हैं।
 Share Market के उद्देश्य क्या है ?
पहला पूंजी और Investment Income को बढ़ाना-  शेयर बाजार दो अत्याधिक महत्वपूर्ण उद्देश्यों को पूरा करता है। पहली कंपनियों को पूंजी उपलब्ध कराना है, जिसके उपयोग से वे अपने व्यवसायों का विस्तार करने के लिए करते हैं।  यदि कोई कंपनी 1 लाख स्टॉक जारी करती है जो शुरू में ₹1000 प्रति शेयर में बेचती है, तो यह कंपनी को 10 करोड़ की पूंजी प्रदान करती है जिसका वह अपने व्यवसाय को बढ़ाने में उपयोग करते है। व्यवसाय को बढ़ाने के लिए और पूंजी उधार या फिर लोन लेने के बजाय Stock Market की वजह से, कंपनी लोन से भी बच जाते है औ…

Top 10 Manufacturing Business Ideas In Hindi | Big Manufacturing Business Ideas In Hindi

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Moneymantr.com में आज के इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा Top 10 Manufacturing Business Ideas , दोस्तों Manufacturing Business आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। 

यह वह Manufacturing Business Ideas है जिसको आप 2020 से शुरू कर सकते हैं। और आने वाले कई सालो में आप इसे बहुत बड़ा सकते है। 

आप पूरा article अंत तक पड़े तभी आपको यह Business समझ आयेगे, Most Profitable Manufacturing Business To Start -
 आज कुछ ऐसे 10 Business बताउगा जिन्हे आप कर सकते है और उन्हें करके आप अच्छी income भी कर सकते है तो चलो देखते है.
Top 10 Manufacturing Business Ideas In Hindi -
1. Green Shade Net Making Business :- 
Green Shade Net जो आप इस picture में देख रहे है, यही Green Shade Net है जिसको agriculture में आज के समय में सबसे अधिक use किया जाता है और construction मे इसका बहुत इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस Business में compitition भी बहुत कम है इसलिए इस Business को बहुत ही आराम से किया जा सकता है मगर एक आत है यह थोड़े investment के साथ शुरू किया जा सकता है। इसमें capital आपको …

Business Ideas in Hindi || Top 10 Small Business Ideas || Small Business Ideas

Top 10 Small Business Ideas, Business Ideas In Hindi जिन्हें आप एक Full time की नौकरी करने के बावजूद भी लॉन्च कर सकते है।


 यदि आप अभी किसी बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं आपके पास Small Business Ideas है और अभी भी स्टार्टअप के विचारों पर अटके हुए हैं। जिसे आप जॉब करने के साथ-साथ लॉन्च कर सकते हैं, तो यहां पर आपको मेरी पोस्ट Small Business Ideas, Top 10 Small Business Ideas, Business Ideas in Hindi आपको अपना स्टार्टअप शुरू करने में मदद करेगी।

 क्या आप कभी अपना खुद का एक Small Business शुरू करना चाहते हैं?  यदि हां, तो आपको पता चलता है कि इसमें कई प्रकार के जोखिम भी शामिल होते हैं, यह Mention नहीं करते हुए कि इसके लिए आपको ऋण की आवश्यकता होती है या आपको अपनी वर्तमान में जो नौकरी  कर रहे है उसे भी छोड़नी पड़ सकती है।

जबकि कागज पर यह बहुत अच्छा लगता है, सभी लोग पूरी तरह से अपनी 9-to-5 की नौकरी को छोड़ नहीं सकते हैं। मैने इसमें आपको Business Ideas In Hindi में बताऐ है। हालाँकि, आप एक पार्टटाइम या साइड बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और उस पर तब तक अच्छी तरह से काम कर करते हैं जब तक बो फूल टाइम ब…

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिंदी में | Blog Monetization Model Hindi

Hello दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग moneymantr.com के एक नए आर्टिकल ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए में। आज हम बात करेंगे कि कैसे आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते हैं।
 ब्लॉग को Monetized करने के कई तरीके हैं।  अपने blog से income करने के लिए विभिन्न Online revenue models और Popular strategies की खोज करें। दोस्तों आप इस पोस्ट को अंत तक पड़े तभी आपको ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए कि पूरी जानकारी मिल जाएगी।

 यदि आपके पास एक blog  है या आप blog को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं - तो इससे money बनाने की शुरुआत करने में कभी देर नहीं होगी।  ब्लॉग को Monetized करने के कई तरीके हैं।
  यह Article विभिन्न Online revenue models और Digital content monetization के लिए Popular strategies को शामिल करता है जिनके साथ आप पता कर सकते है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए या blog से पैसे कैसे कमाए।
यदि आप इन सब चीजों में नए है और आपको नहीं पता कि monetization क्या होता है तो बस आगे के article को पड़ते जाइए इसको पड़ने के बाद आपको सब समझमें आ जाएगा और आप किन किन तरीको से ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए और …

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye - पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आप घर बैठे हैं और आपको पता है कि आप Fiverr के बारे में कुछ भी जानते है जैसे कि Fiverr से पैसे कमाए जा सकते हैं और आप क्या क्या करके Fiverr.com से पैसे कमा सकते हो में आपको बताऊंगा कि आप Fiverr Se Paise Kaise Kamaye और आप क्या क्या करके इससे इनकम कर सकते हो।
यदि आप घर से काम करते हैं और जानते हैं कि Fiverr पर पैसा कैसे कमाया जाए, तो आप Fiverr.com से काम करके हर महीने हजारों रुपए कमा सकते है। चाहे आप सो रहे हो या फिर कहीं ट्रैवलिंग भी कर रहे हो आप तब भी पैसे कमा सकते है।
 आप क्या सोचते हैं, इसके बावजूद आप Fiverr के साथ 5 डॉलर हर तरह का काम करके कमा सकते हैकुछ लोग जो इस काम में आगे आ चुके हैं वह तो यहां से हजारों डॉलर महिना तक कमाते है और आप भी कमा सकते है। तो जैसा कि आप देख सकते हैं मै यह पोस्ट में आपको Fiverr Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी बताऊगा आप इसे पूरा पड़े।
Fiverr.com अपने कौशल या स्किल्स का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। और आप पार्टटाइम में और Earning कर सकते है तो थोड़ा और जानने के लिए कि आप Fiverr Se Paise Kaise Kamaye इस टॉपिक के बारे में थोडी और गहराई में जाते…

Jio Phone से पैसे कैसे कमाएं - Jio Phone से पैसे कमाने की पूरी जानकारी हिंदी में

jio phone se paise kaise kamaye : Hello दोस्तो कैसे हो आप? आशा करता हूं कि आप अच्छे ही होंगे! आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Moneymantr.com कि एक नई पोस्ट jio phone se paise kaise kamaye या how can i earn money from my jio phone? में। 
दोस्तों आपने सर्च करने के बाद Google में बहुत सारी वेबसाइट देखी होगी जो आपको jio ke phone se paise kamane ke tarike या jio phone me game se paise kaise kamaye के बारे में बताती है मगर वह आपको ऐसी information नहीं देती कि जिससे आप आसानी के साथ जिओ के फोन से पैसे कमा सके मगर आप चिंतित ना हो में आपको जिओ के फोन से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी इसी पोस्ट में बताऊंगा।
तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के हम समझते है कि जिओ फोन क्या है और आप कैसे  jio phone me whatsapp या Facebook se paise kaise kama sakte hai. दोस्तों शायद आपने से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्हे पहले से ही पता हो कि Jio Phone se online paise kaise kamaya जाता है या जिओ फोन से पैसे किस तरीके से कमा सकते हैं।
आप देखेंगे की आपने जब गूगल पर यह सर्च किया कि how can i earn money from my jio phone? या आपन…