सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Blogging For Beginners : Startup Blog

ब्लॉग केसे स्टार्ट करे Blogging For Beginners ?


यह पोस्ट मैने Blogging For Beginners के लिए के लिए लिखा है जो लोग Startup Blog करना चाहते है।

यह आपके जीवन का सबसे अच्छा निर्णय होगा कि आप एक Blog Startup करना चाहते हैं।  मैं आपको ब्लॉग शुरू करने के कई फायदे बता सकता हूं।
Blogging For Beginners : Startup Blog
Blogging For Beginners : Startup Blog

 Money mantr.com मेरा ब्लॉग है।  मैंने इस ब्लॉग को 6 महिने पहले शुरू किया है।

 मैं आपको सरल चरणों में ब्लॉग शुरू करने का तरीका  Blogging For Beginners : Start up Blog बताऊंगा।

 आपके व्यवसाय के लिए ब्लॉग जो लोगो की समस्याओं को हल करने में मदद करें।

 एक ब्लॉग का उद्देश्य क्या है?

 एक सफल व्यवसाय का काम सरल है: यह अपने ग्राहक को एक समस्या को हल करने में मदद करता है।  आपके ग्राहक को एक समस्या है उनकी समस्या और आपके व्यवसाय के साथ, आप उन्हें समाधान की पेशकश कर रहे हैं।  कभी-कभी समाधान एक उपकरण है, एक उत्पाद जिसे वे खरीद सकते हैं;  दूसरी बार यह आपके द्वारा सिखाई जाने वाली एक पद्धति है, एक सेवा जो आप प्रदान करते हैं।  किसी भी तरह से, आपका लक्ष्य स्पष्ट है: आपको अपने ग्राहक को उनकी समस्या को हल करने में मदद करने की आवश्यकता है।

 समस्याओं को हल करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक ब्लॉग के साथ है।

  मैं आपके ब्लॉग को शुरू करने और विकसित करने में मदद करने के लिए संसाधन साझा करूँगा।  जैसा कि आप पढ़ते हैं, मेरे # 1 नियम को याद रखें: एक सफल व्यवसाय एक समस्या को हल करता है।

 देखना चाहते हैं कि यह कैसे हुआ?

 यह सिर्फ पाठ के बारे में नहीं है

 उलझन में हैं कि कहां से शुरू करें?

 अपने ब्लॉग को कैसे प्राप्त करें

 एक सफल ब्लॉग की कुंजी महान सामग्री है।  महान सामग्री क्या है?  अच्छी तरह से लिखित, सूचनात्मक पोस्ट जो आपके पाठक को उनकी समस्या के दिल में एक समस्या को हल करने में मदद करती हैं।

 Money mantr.com पर, बढ़िया  सामग्री विज्ञापनों के साथ शुरू होने पर एक अत्यधिक विस्तृत ब्लॉग पोस्ट है।  इन दोनों के लिए, साझा की गई जानकारी पाठक को एक समस्या को हल करने में मदद करेगी।

 लेकिन पहले, आपको अपनी वेबसाइट स्थापित करने की आवश्यकता है!  यदि आप ब्लॉगिंग के लिए बिल्कुल नए हैं, तो आप ब्रांड नई वेबसाइट लॉन्च करने के साथ शुरुआत करना चाहते हैं।

Blogging For Beginners : Start up Blog

 यह मार्गदर्शिका आपको अपने ब्रांड की नई वेबसाइट को लॉन्च करने के लिए आपके ब्लॉग के लिए वायरल कंटेंट बनाने से लेकर आपकी हर चीज के बारे में बताएगी।


 कैसे महान EBOOKS लिखने के लिए जानें

 आपके पास एक ब्लॉग है - लेकिन अब क्या?  Ebook, the smart way आपको सिखाता है कि एक किलर ebook कैसे लिखी जाए, कंटेंट प्लानिंग और फॉर्मेटिंग से लेकर किताब की कीमत तय करने और उसे दुनिया में लॉन्च करने तक।

 इस पृष्ठ पर मेरे द्वारा किए गए पोस्ट आपकी ब्लॉगिंग यात्रा में विभिन्न चरणों में आपकी सहायता करेंगे।  एक बार जब आप अपना ब्लॉग अप और रनिंग करेंगे, तो सामग्री अनुभाग बनाने के लिए ट्यूटोरियल में पोस्ट आपको अच्छी तरह से लिखना सिखाएंगे ताकि आप अपने पाठकों को समस्याओं को हल करने में मदद कर सकें।

 अपने संपादकीय कैलेंडर को प्रबंधित करने के लिए ट्यूटोरियल में, मैं आपको सिखाऊंगा कि आगे की योजना कैसे बनाई जाए, ताकि आप कभी भी प्रकाशन की तारीख को याद न करें।  आप अपनी टीम के साथ मेरे द्वारा उपयोग की जाने वाली रणनीतियों और उपकरणों को सही समय पर, हर समय, सामग्री के सही मिश्रण को प्रकाशित करने के लिए सीखेंगे।

 अंत में, ब्लॉग ट्रैफ़िक टू ड्राइव ट्रैफ़िक का उपयोग करने के लिए ट्यूटोरियल आपको लक्षित सामग्री जैसे "उन्नत सामग्री" और पुनर्निर्मित सामग्री के विचारशील उपयोग के माध्यम से अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए रणनीतियों से परिचित कराता है।  यह सिर्फ सतह को खरोंच रहा है - एक बार जब आप इन अवधारणाओं में महारत हासिल कर लेते हैं, तो यातायात वृद्धि पर अधिक विषयों का पता लगाने के लिए मेरी साइट खोज का उपयोग करें।

 आप खोज शुरू करने के लिए तैयार हैं!

तो चलो में आपको बताता हु की Blogging For Beginners and Startup Blog.

 यदि आप भ्रम में हैं या कहीं से सुना है कि ब्लॉग शुरू करना मुफ्त है, तो मैं आपको यह बताना चाहुगा कि free की चीज आखिर फ्री ही होती है।

 Blogger.com, Wix, WordPress.com जैसी साइटें हैं, जो आपको एक मुफ्त ब्लॉग देती हैं, लेकिन एक मुफ्त ब्लॉग की सीमाएँ होती हैं।

Blogging For Beginners : Startup Blog
Blogging For Beginners : Startup Blog

आप पहले free blog भी चुन सकते हैं। जैसे blogger or wix, WordPress.com पर में एक और बार बोल रहा हूं कि फ्री की चीज आखीर फ्री की ही होती है।

इन पर आपकी सभी सामग्री अंततः मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म द्वारा नियंत्रित होती है।  यदि वे आपकी कॉन्टेंट या यहां तक ​​कि आपका फ्री ब्लॉग भी हटाते हैं, तो आप कुछ नहीं कर सकते।

 ये एक मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म जैसे blogger, wix और wordpress.com आदि के साथ समस्याएं हैं।

Blogging For Beginners : Startup Blog
Blogging For Beginners : Startup Blog

तो, मैं आपको एक paid blog का ही सुझाव दुगा। इसका खर्च एक साल में ₹5000 - ₹6000 ही आता है।

यदि आपको फ्री ब्लॉग स्टार्ट करना है तो आप Blogger.com पर कर सकते है।

 ब्लॉग को कैसे शुरू करना है?

Blogging For Beginners

 यहां 6 सरल चरण दिए गए हैं जो आपके ब्लॉग को शुरू करने में आपकी सहायता करेंगे।

1. एक ब्लॉगिंग platform चुनें

2. Domain name का चयन कैसे करें

3. अपने ब्लॉग के लिए होस्ट का चयन करें

4. अपना ब्लॉग set up करें

5. आपके blog को डिजाइन करे

6. अपने ब्लॉग से earning शुरू करें

आप कुछ ही देर में (20 - 30 मिनिट ) लाखो कमाने वाला ब्लॉग शुरु कर सकते हैं।

 1. ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनना

 WordPress, blogger, typped, wix, आदि जैसे कई ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं, लेकिन कई अच्छे कारणों की वजह से पिछले कुछ सालों से WordPress.org सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।

 मेरे ब्लॉग सहित दुनिया के सभी ब्लॉगों का 90% वर्डप्रेस उपयोग करता है।  यह स्वयं आपके ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस चुनने का कारण है।

 WordPress का उपयोग करके ब्लॉग बनाना बहुत आसान है।

 500फ्री और पेड वर्डप्रेस थीम की मदद से आप लगभग किसी भी तरह की वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं।

 यह 50,000 मुफ्त प्लगइन्स प्रदान करता है जो आपके ब्लॉग को बहुत तेज़ और कुशल बनाता है।

 आप वर्डप्रेस फोरम या अन्य ब्लॉग पर लगभग किसी भी विषय पर मदद पा सकते हैं।

 यहाँ मैं WordPress.org के बारे में बात कर रहा हूँ और न कि free blogging platform WordPress.com।

Blogging For Beginners : Startup Blog
Blogging For Beginners : Startup Blog

 WordPress.org एक सॉफ्टवेयर है और यह मुफ़्त है।  इस WordPress.org प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग खरीदने की आवश्यकता है।

 2. डोमेन नाम का चयन कैसे करें

 अपना डोमेन नाम बुद्धिमानी से चुनें। Moneymantr.com मेरे डोमेन का नाम है और कोई भी समझ सकता है कि यह ब्लॉग मनी से संबंधित है।

 इन डोमेन के बारे में एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि इन्हें बोलना और याद रखना आसान है।

 तो आप इस तरह से एक डोमेन नाम चुनें, ताकि लोग आपके ब्लॉग के विषय को नाम से ही समझ सकें।

 यदि आप खाना पकाने का ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, तो नाम खाना पकाने से संबंधित होना चाहिए, यदि कोई खेल ब्लॉग है तो खेल से संबंधित कुछ है, यदि यह तकनीक से संबंधित है तो कुछ तकनीक से संबंधित नाम है।

 ईमेल पते की तरह, अपनी पसंद का एक डोमेन नाम प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण है, इसलिए आपको एक सूची तैयार करने और फिर इसकी जांच करने की आवश्यकता है।

 आप '.com' के अलावा कई डोमेन एक्सटेंशन पा सकते हैं।  अधिकांश अन्य सामान्य डोमेन एक्सटेंशन हैं .in, .org, .net, .co.uk, .co.in, .info आदि। आप डोमेन बुकिंग के समय सभी की जांच कर सकते हैं।

आप अपना domain GoDaddy से  perches कर सकते है। मैने अपना domain भी GoDaddy से ही perches किया था।

Blogging For Beginners : Startup Blog
Blogging For Beginners : Startup Blog

आप domain a2 hosting से भी ले सकते हैं। आप एक ही जगह से दोनों चीज ले सकते है उसमें आपको सीधा WordPress से connect हो जाएगा।

यदि आप दोनों अलग अलग जगह से perchase करते हो तो उसमे उन्हे जोड़ने के लिए होस्टिंग के neme sirver को
जहा से आपने domain लिया है जैसे मेने GoDaddy से लिया है तो उसके account मे जाकर एक name sirver का options आएगा उस पर click करके होस्टिंग के name sirver को domain के neme sirver में कॉपी कर दे। इससे आपका domain hosting से connect हो जाएगा।

Blogging For Beginners : Startup Blog
Blogging For Beginners : Startup Blog

 3. अपने ब्लॉग के लिए होस्ट का चयन करें

 जैसा कि मैंने आपको बताया, WordPress.org एक सॉफ्टवेयर के अलावा कुछ नहीं है।  आप सिर्फ सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपना ब्लॉग नहीं बना सकते।  आपको एक वेब होस्टिंग स्थान की आवश्यकता है जहां आप वर्डप्रेस सॉफ़्टवेयर स्थापित कर सकते हैं।

 जैसे आपको अपने मोबाइल और पीसी में स्टोर करने के लिए जगह चाहिए और आपकी फ़ाइलों, चित्रों और वीडियो को देखने के लिए, आपको अपने ब्लॉग, चित्रों और वीडियो की सामग्री को संग्रहीत करने के लिए वेब होस्टिंग की आवश्यकता है।

 अपने स्वयं के डोमेन नाम का उपयोग करने और इसे दुनिया के लिए सुलभ बनाने के लिए आपको एक वेब होस्टिंग खरीदने की आवश्यकता है।

 मैंने लगभग सभी वेब होस्टिंग प्रदाताओं का उपयोग और अनुभव किया है।

 मुझे सबसे अच्छी होस्टिंग A2 hosting मिली है।

 यहां तक ​​कि WordPress.org और अन्य शीर्ष ब्लॉगर्स www.A2 hosting.com की सलाह देते हैं।

 4. अपना ब्लॉग सेटअप करें

मैं आपको A2 hosting की link देता हु। आप यहां से a2 hosting पर जाए।

http://www.a2hosting.com/refer/246452

 बस www.A2 hosting.com पर जाएं, और आपको
स्क्रीन कुछ इस तरह मिलेगी।

Blogging For Beginners : Startup Blog
Blogging For Beginners : Startup Blog

 आपको कुछ अलग मिल सकता है, लेकिन यह समान होगा इसलिए आपके लिए यह समझना मुश्किल नहीं होगा कि कहां से शुरू करें।  "Get started" बटन पर क्लिक करें।  फिर आप होस्टिंग प्लान पेज पर जाएँ।

 1. अपनी होस्टिंग योजना चुनें

 3 तरह की योजनाएं हैं।  यदि आप केवल 1 ब्लॉग शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए Basic’पर्याप्त है लेकिन यदि आप भविष्य में और अधिक blog बनाना चाहते हैं, तो आप’ prime ’चुन सकते हैं क्योंकि आप एक ही hosting में कई ब्लॉगों का उपयोग कर सकते हैं। आप भी मुफ्त में Domain गोपनीयता प्राप्त करते हैं।

Blogging For Beginners : Startup Blog
Blogging For Beginners : Startup Blog

 अपना प्लान चुनने के लिए Get started पर क्लिक करें।

 2. अपना डोमेन नाम टाइप करें

 इसके बाद यह आपको अपना डोमेन नाम लिखने के लिए कहता है।  मैंने पहले ही ऊपर चर्चा की है कि अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम कैसे चुनें।  अगर आपके मन में कुछ है, तो इसे 'new domain' में दर्ज करें और उपलब्धता की जांच करें।

 उदाहरण के लिए, मैं एक Govtgobs का ब्लॉग बनाना चाहता हूं।  इतने परीक्षण के बाद, मैं अपना डोमेन नाम  'govtjobsindia.com ’तय करता हूं।

 आप अपने डोमेन के लिए अलग-अलग नामों को आज़मा सकते हैं और यदि आपका डोमेन फ़ाइनल करता है तो "next" पर क्लिक करें।

 यदि आपके पास एक अन्य डोमेन रजिस्ट्रार के साथ एक मौजूदा डोमेन है, तो आप इसका उपयोग A2 hosting के साथ कर सकते हैं।  आप उस डोमेन नाम को "I have a existing domain" में टाइप कर सकते हैं और 'next' पर क्लिक करें।  फिर A2 host द्वारा उपलब्ध कराए गए अपने डोमेन के नाम सर्वर को अपडेट करें।

 .Com के अलावा कई डोमेन एक्सटेंशन हैं।  केवल '.com' डोमेन एक्सटेंशन का उपयोग करना आवश्यक नहीं है।  आप अन्य एक्सटेंशन जैसे .in, .net, .org, .info और अन्य की कोशिश कर सकते हैं|

 यदि आप अपना डोमेन नाम बाद में चुनना चाहते हैं, तो "बाद में चुनें" लिंक पर क्लिक करें और फिर बाद में अपने A2 host खाता डैशबोर्ड से अपना डोमेन चुनें।

 3. पूरी sing up प्रक्रिया

 ब्लॉग शुरू करने का अगला चरण आपका Register पूरा कर रहा है।  आपको अपनी जानकारी और चीजो को लगाने की जरूरत है।

 आप अपने Google खाते से साइनअप कर सकते हैं या अपनी जानकारी दर्ज कर सकते हैं।

 4. अपनी योजना चुनें

 इसके बाद, अपनी योजना चुनें।  मैं आपको 36 महीनो की या 24 महीनों या 12 महीनों की जो आपको पसंद हो या आपके बजट के हिसाब से आप chose कर सकते है।

 आपको सभी योजनाओं के लिए will लेटस एनक्रिप्टेड एसएसएल 'मुफ्त मिलेगा।  SSL आपकी साइट को ’http’ से। Https ’तक बना देगा।  जब लोग आपकी साइट पर आते हैं, तो उनका ब्राउज़र उन्हें बताता है कि यह एक सुरक्षित वेबसाइट है।  यह आपके पाठकों के बीच विश्वास पैदा करता है।

 आपको SiteLock Security, Codegurad Basic और A2 host SEO Tools खरीदने की आवश्यकता नहीं है।  बस सभी चेकबॉक्स को अनचेक करें ताकि आप कुल कीमत देख सकें।

 आप  डोमेन गोपनीयता संरक्षण "Bay" कर सकते हैं जो आपको स्पैमर्स से बचाने में मदद करता है।  यदि आप ऐसा नहीं चाहते हैं, तो उसे भी अनचेक कर दें।

 अपने माउस पॉइंटर को "ब्राउज़र" के बाहर ले जाने का प्रयास करें और देखें कि क्या आपको वह ऑफ़र मिलता है। कुछ मिलता है तो ठीक है वरना आप ऐसे ही perches कर सकते है।

 5. अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए ऑर्डर दें

 इसके बाद, नीचे स्क्रॉल करें और अपना credit card विवरण दर्ज करें।  आप अपने credit card, dabit card, net banking, Paytm wallet, PayPal से भी भुगतान कर सकते हैं।  आपके लिए जो भी उपयुक्त हो उसे चुनें।

 फिर of सेवा की शर्तों ’बटन के चेकबॉक्स पर टिक करें और ऑर्डर पूरा करने के लिए button सबमिट बटन पर क्लिक करें।

 फिर आप अगले पृष्ठ पर जाते हैं जहाँ a2host पहले चरण की ओर hosting खरीदने के लिए आपका स्वागत करता है अपना ब्लॉग शुरू करें।

 6. अपना पासवर्ड बनाएं

 अब अपना पासवर्ड बनाने के लिए green button पर क्लिक करें।
 एक strong पासवर्ड बनाएं।

Next button पर क्लिक करें।

 अगले पेज पर, आपको अपने ब्लॉग के लिए एक थीम चुनने के लिए कहा जाएगा।

 यदि आपको अपने ब्लॉग के लिए कोई भी थीम पसंद है, तो आप अभी चुन सकते हैं, अन्यथा, बाद में अपना विषय चुनने के लिए नीचे स्थित 'akip' बटन पर क्लिक करें।

 A2HOST ने आपके ब्लॉग को 12-24 घंटों के लिए एक अस्थायी डोमेन पर होस्ट किया है यदि आपने अपना डोमेन नाम चुना है जैसा कि चरण 2 में बताया गया है।

 यहां तक ​​कि अगर आपने Later Choose बाद में, का चयन किया था, तब भी, आपके ब्लॉग को एक अस्थायी डोमेन पर होस्ट किया जाएगा, और जब आप अपने डोमेन को बाद में बुक करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से अस्थायी डोमेन को हटा देता है और आपके द्वारा चुने गए डोमेन को जोड़ता है।

 अब आप अपना ब्लॉग बनाना शुरू कर सकते हैं।

 यहां आप ’start building’ पर क्लिक करके या तो अपने वर्डप्रेस ब्लॉग deshbord पर जा सकते हैं या host मेरे a2host account में जाएं पर क्लिक करके अपने a2host खाते में जाएं।

 आपका a2host खाता डैशबोर्ड इस तरह दिखता है-

Blogging For Beginners : Startup Blog
Blogging For Beginners : Startup Blog

 आप इस पृष्ठ से सीधे अपने ब्लॉग के अपने वर्डप्रेस खाते में लॉगिन कर सकते हैं।

 अब हम आपके ब्लॉग को शुरू करने का अगला महत्वपूर्ण भाग देखेंगे।

यह पोस्ट मैने Blogging For Beginners के लिए के लिए लिखा है जो लोग Startup Blog करना चाहते है।

 5. अपने ब्लॉग को edit करे

 आपको अपना ब्लॉग बनाने के तुरंत बाद कुछ सबसे महत्वपूर्ण काम करने की आवश्यकता है।

 1. पूर्ण WHOIS सत्यापन

 यदि आपने चरण 2 में एक नया डोमेन चुना है, तो ऊपर दिए गए अपने डोमेन नाम को टाइप करें, फिर आपको WHOIS सत्यापन ईमेल प्राप्त होगा।  अपना ईमेल खोलें और अपने डोमेन को सक्रिय करने के लिए "अपना ईमेल सत्यापित करें" लिंक पर क्लिक करें।

 फिर अपने a2host खाते से "go to WordPress" पर क्लिक करके WordPress खाते में प्रवेश करें।

 यह आपसे बिज़नेस या पर्सनल साइट पूछता है। तो आप बता दें कि आपकी person site है।

 2. Admin roll के साथ एक new users बनाएं

 ब्लॉग शुरू करने के बाद यह पहली बात है।  जब A2host आपके होस्टिंग पर वर्डप्रेस स्थापित करता है, तो यह आपको डिफ़ॉल्ट यूजरनाम which admin ’प्रदान करता है जो अच्छा नहीं है।  स्पैमर्स और हैकर्स स्पैम और मैलवेयर से आपके ब्लॉग पर हमला कर सकते हैं।

 आपको इसे strong users name और password के साथ बदलने की आवश्यकता है।

 वर्डप्रेस में users name बदलने का कोई प्रावधान नहीं है।  आपको एक नया उपयोगकर्ता बनाने और डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता 'Administrator " को हटाने की आवश्यकता है।

 नए उपयोगकर्ता का विवरण दर्ज करें।  उपयोगकर्ता नाम, ईमेल, पहला और अंतिम नाम।

 अपने वर्डप्रेस ब्लॉग का पासवर्ड देखने के लिए 'पासवर्ड दिखाएँ' पर क्लिक करें।  आप चाहें तो बदल सकते हैं।

 'admin' के रूप में भूमिका चुनें।

 यहां अपने वर्डप्रेस ब्लॉग खाते का विवरण ढूंढें।

 WordPress लॉगिन URL: https://YourDomain.com/wp-admin डाले।

 उपर्युक्त चरणों में users name और password दिया जाएगा।

 अब अपने वर्डप्रेस खाते को लॉगआउट करें और ऊपर लॉगिन यूआरएल लिंक का उपयोग करके नए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ फिर से लॉगिन करें।

 फिर से go users-> all users पर जाएं।

 'Administrator " उपयोगकर्ता का चयन करें और इसे हटाएं या भूमिका को subscriber में बदलें।

3. अपना ब्लॉग शुरू करने के बाद एक थीम स्थापित करें

 जब आप एक ब्लॉग शुरू करते हैं, तो आपको अपना विषय स्थापित करने या बदलने की आवश्यकता होती है।  हजारों डेवलपर्स द्वारा प्रदान की जाने वाली मुफ्त और सशुल्क थीम हैं।  एक थीम आपके ब्लॉग के समग्र डिजाइन, शैली और लेआउट को बदल देगी।

 वर्डप्रेस के बाहर सैकड़ों प्रीमियम थीम हैं जो विभिन्न कंपनियों द्वारा प्रदान की जाती हैं।  मेरा पसंदीदा विषय स्टूडियोप्रेस द्वारा प्रदान की गई उत्पत्ति है।  प्रीमियम थीम में अधिक सुविधाएँ हैं और अनुकूलित करना आसान है।

 4. महत्वपूर्ण प्लगइन्स स्थापित करें

 वर्डप्रेस प्लगइन्स उन ऐप्स की तरह हैं जो आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में नई सुविधाओं और कार्यक्षमता को जोड़ने की अनुमति देते हैं।  अपना ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ आवश्यक प्लगइन्स इंस्टॉल करने होंगे।

 On 'plugins' -> new add पर क्लिक करें और इन प्लग इन को installed और सक्रिय करने के लिए खोजें।

 # Yost SEO: ऑन-पेज एसईओ के लिए सबसे अच्छा प्लगइन में से एक और साइटमैप बनाने जैसी अन्य चीजें।

 # JetPack प्लगइन: पहले से ही a2host द्वारा स्थापित किया गया है।  आप JetPack प्लगइन पर क्लिक करें और फिर इस प्लगइन को सेटअप करने के लिए सेटअप बटन पर क्लिक करें।  यह एक बहुउद्देशीय प्लगइन है जहां आप संपर्क फ़ॉर्म, शेयर बटन, साइट आँकड़े और कई अन्य चीज़ों को जोड़ सकते हैं।

 # Akismet Anti-Spam: यह प्लगइन आपको टिप्पणी स्पैमर्स से बचाएगा।  यह प्लगइन ब्लूहोस्ट द्वारा पहले से इंस्टॉल है।  आपको प्लगइन को सक्रिय करने और सेटिंग्स में जाने की जरूरत है और फिर इस प्लगइन का उपयोग करने के लिए अपनी मुफ्त एपीआई कुंजी प्राप्त करने के लिए "अपना एपीआई कुंजी प्राप्त करें" पर क्लिक करें।

 # WP Smush: छवियाँ आपके पोस्ट की गुणवत्ता बढ़ाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन छवियां बहुत सारे संग्रहण स्थान लेती हैं और साथ ही साथ आपके ब्लॉग को धीमा कर देती हैं।  यह प्लगइन आपकी छवियों की गुणवत्ता को कम किए बिना आपकी छवि को अनुकूलित और संकुचित करता है।  इसके परिणामस्वरूप कम भंडारण और तेज गति होती है।

 # पर्मलिंक बदलें: Permalink एक साफ और SEO friendly URL बनाने का एक शानदार तरीका है।  बस अपनी सेटिंग्स बदलने के लिए सेटिंग्स -> पेर्मलिंक पर क्लिक करें।  बस 'कस्टम संरचना' चुनें और टेक्स्ट बॉक्स में /% पोस्टनाम% / दर्ज करें और "Save changes" पर क्लिक करें।

 # अपनी first post जोड़ें: आपके पहले ब्लॉग पोस्ट को जोड़ने का समय आ गया है।  आपको अपने ब्लॉग के आधार पर अपने पसंदीदा विषय पर कम से कम 1500-2000 शब्द ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा।  छवियां आपकी सामग्री को अधिक आकर्षक बनाती हैं, इसलिए अपनी पोस्ट में गुणवत्ता की picture जोड़ें।

 आप अपने ब्लॉग पर उपयोग करने के लिए pixabay or pixels जैसी साइटों पर picture पा सकते हैं।

 अपनी पहली पोस्ट जोड़ने के लिए first पोस्ट -> नया जोड़ें ’पर क्लिक करें।

 छवियों के साथ अपना शीर्षक और सामग्री जोड़ें और पोस्ट प्रकाशित करने के लिए "publish" बटन पर click करें।

 बधाई हो!  आपने अपना ब्लॉग शुरू करने के बाद अपनी पहली पोस्ट प्रकाशित की है।

Get Paid To Complete Offers : Earn Money Online

 5. अपने ब्लॉग के साथ पैसा कमाऐ।

 अलग-अलग लोगों का ब्लॉग शुरू करने का अलग उद्देश्य होता है।  कोई इसे शौक या व्यक्तिगत ब्लॉग के रूप में उपयोग कर सकता है।  कोई इसे व्यवसाय ब्लॉग के रूप में उपयोग कर सकता है।  वैकल्पिक रूप से, कोई मेरी तरह एक पेशेवर ब्लॉगर बनना चाहता है।

 हालाँकि, ब्लॉग शुरू करने के लिए पैसे कमाना सबसे आम लक्ष्यों में से एक है।

 यदि आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो पैसे कमाना चाहते हैं।

 1. Regular basis पर लिखें

 आपको अपना ब्लॉग शुरू करने के बाद नियमित रूप से लिखना होगा।  आपके पोस्ट में उत्तम शोध और अच्छे विचार होने चाहिए जहां लोग कुछ नया प्राप्त कर सकें।  लोग इस तरह के content को लाइक और शेयर करते हैं।

 2. अपने ब्लॉग का प्रचार करें

 यह आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है।  बिना ट्रैफिक के पैसा कमाना मुश्किल है।  आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक आने में समय लगता है।

 आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए कई चीज़ें हैं।

 एसईओ सीखें और अपने ब्लॉग पर ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ तकनीकों को लागू करें।  इस तरह से आप Google से अच्छा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

 अपनी सामग्री को सोशल साइट्स जैसे Facebook, Twitter, Instagram आदि पर Shared करें।

 3. अपने ब्लॉग को Monetize करें

 ब्लॉग शुरू करने के बाद हर ब्लॉगर का अंतिम उद्देश्य यही होता है।  ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, लेकिन मैं कई की सिफारिश नहीं करता।

यह पोस्ट मैने Blogging For Beginners के लिए के लिए लिखा है जो लोग Startup Blog करना चाहते है।

 मैं इसे सरल रखूंगा और आपको शुरुआत के रूप में सिर्फ 2 तरीके बताऊगा।

 आप Google AdSense और Amazon से पैसे कमा सकते हैं।

 यहां AdSense के साथ साइन अप करें (अपने ब्लॉग पर कुछ ट्रैफ़िक प्राप्त करने के बाद ही प्रयास करें)।  Google आपके ब्लॉग पर आपके द्वारा देखे जाने वाले विज्ञापनों को प्रदर्शित करता है।  जब कोई आगंतुक किसी भी विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो Google आपको भुगतान करता है।

 एक और शानदार तरीका है।

 अमेज़ॅन एसोसिएट साथ साइनअप करें ।  अपने सहयोगी खाते में लॉगिन करें और अपने ब्लॉग के माध्यम से जिस भी उत्पाद को बढ़ावा देना चाहते हैं, उसके लिए एक संबद्ध लिंक प्राप्त करें।

 जब भी कोई आपके ब्लॉग पर  लिंक पर क्लिक करके और कुछ खरीदने के लिए अमेज़ॅन पर जाता है, तो आपको अमेज़ॅन से ऑर्डर की गई राशि का 4% से 12% मिलता है।

Blogging For Beginners : Startup Blog
Blogging For Beginners : Startup Blog

 अभी आप नए है तो आप पहले AdSense account से ही लोगइन करे। में भी AdSense से ही कमाई करना पसंद करता हूं। आप भी पहले AdSense से ही कमाई करें।

बस आपका blog तैयार हों गया है। अब आप पैसा कमाए।

आपके blog पर traffic आने लगे तो आप एड्स लगाकर भी कमाई कर सकते हैं।

यह पोस्ट मैने Blogging For Beginners के लिए के लिए लिखा है जो लोग Blog Startup करना चाहते है।

Q.1 यदि आपको किसी भी तरह की जानकारी या मदद की जरूरत हो तो आप बेफिक्र होकर कॉमेंट कर सकते हैं यह पोस्ट Blogging For Beginners के लिए है मुझे उत्तर देने में बहुत खुशी होगी।

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

(10 Excellent) Gaon Me Kya Business Kare 2020 Me | गांव में क्या बिजनेस करे - पूरी जानकारी हिंदी में

Hello दोस्तों कैसे हो आप आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग की एक नई और knowlegfull पोस्ट Gaon Me Kya Business Kare 2020 में। तो में आपको आज Gaon Me Kya Business Kare से रिलेटेड पूरी इन्फॉर्मेशन देने वाला हूं।

आज में आपको कुछ 10 ऐसे Business के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप गाव में Small Town में या फिर किसी भी छोटे शहर से Start कर सकते है आप कम से कम 1 - 2 लाख रुपए भी यह Business करके कमा सकते है। (Gaon Me Kya Business Kare)



आप गांव से belong करते है या Small Town से belong आप यह Business करके  पैसे कमाना सुरु कर सकते है।

मै आपको इस Article में कुछ 10 ऐसे Business बताऊगा  जिन्हे आप गाव में भी करके पैसे कमा सकते है और यह Business गाव में बहुत अच्छे भी चलेंगे।
Gaon Me Kya Business Kare 2020 Me | गांव में क्या बिजनेस करे - पूरी जानकारी हिंदी में:
यह है 10 बिजनेस देखे कि इनमें से आप कोन सा बिजनेस कर सकते है:-

1. Candle और अगरबत्ती Business :-

यह Business बहुत ही अच्छा Business है जिसे आप गांव में सुरु कर सकते है,

इसमें एक फायदा होता है आपको इसमें Brand के pramotion में ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता ह…

Stock Market In Hindi | Share Market Kya Hai | Share Market In Hindi

Share Market Kya Hai?
Share Market सार्वजनिक बाजारों का ही एक रूप होता है जो Shares को एक्सचेंज या व्यापार करने वाले शेयरों को जारी करने में, खरीदने और बेचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं।  Share, जिसे Equity के रूप में भी जाना जाता है, एक कंपनी में Ownership का प्रतिनिधित्व करता है, और Share Market एक ऐसी जगह     है जहां पर Investors ऐसी Investment properties के Ownership को खरीद एवं बेच सकते हैं।
Stock Market को हिंदी में Share Market कहते हैं।
 Share Market के उद्देश्य क्या है ?
पहला पूंजी और Investment Income को बढ़ाना-  शेयर बाजार दो अत्याधिक महत्वपूर्ण उद्देश्यों को पूरा करता है। पहली कंपनियों को पूंजी उपलब्ध कराना है, जिसके उपयोग से वे अपने व्यवसायों का विस्तार करने के लिए करते हैं।  यदि कोई कंपनी 1 लाख स्टॉक जारी करती है जो शुरू में ₹1000 प्रति शेयर में बेचती है, तो यह कंपनी को 10 करोड़ की पूंजी प्रदान करती है जिसका वह अपने व्यवसाय को बढ़ाने में उपयोग करते है। व्यवसाय को बढ़ाने के लिए और पूंजी उधार या फिर लोन लेने के बजाय Stock Market की वजह से, कंपनी लोन से भी बच जाते है औ…

Top 10 Manufacturing Business Ideas In Hindi | Big Manufacturing Business Ideas In Hindi

नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Moneymantr.com में आज के इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा Top 10 Manufacturing Business Ideas , दोस्तों Manufacturing Business आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। 

यह वह Manufacturing Business Ideas है जिसको आप 2020 से शुरू कर सकते हैं। और आने वाले कई सालो में आप इसे बहुत बड़ा सकते है। 

आप पूरा article अंत तक पड़े तभी आपको यह Business समझ आयेगे, Most Profitable Manufacturing Business To Start -
 आज कुछ ऐसे 10 Business बताउगा जिन्हे आप कर सकते है और उन्हें करके आप अच्छी income भी कर सकते है तो चलो देखते है.
Top 10 Manufacturing Business Ideas In Hindi -
1. Green Shade Net Making Business :- 
Green Shade Net जो आप इस picture में देख रहे है, यही Green Shade Net है जिसको agriculture में आज के समय में सबसे अधिक use किया जाता है और construction मे इसका बहुत इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस Business में compitition भी बहुत कम है इसलिए इस Business को बहुत ही आराम से किया जा सकता है मगर एक आत है यह थोड़े investment के साथ शुरू किया जा सकता है। इसमें capital आपको …

Business Ideas in Hindi || Top 10 Small Business Ideas || Small Business Ideas

Top 10 Small Business Ideas, Business Ideas In Hindi जिन्हें आप एक Full time की नौकरी करने के बावजूद भी लॉन्च कर सकते है।


 यदि आप अभी किसी बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं आपके पास Small Business Ideas है और अभी भी स्टार्टअप के विचारों पर अटके हुए हैं। जिसे आप जॉब करने के साथ-साथ लॉन्च कर सकते हैं, तो यहां पर आपको मेरी पोस्ट Small Business Ideas, Top 10 Small Business Ideas, Business Ideas in Hindi आपको अपना स्टार्टअप शुरू करने में मदद करेगी।

 क्या आप कभी अपना खुद का एक Small Business शुरू करना चाहते हैं?  यदि हां, तो आपको पता चलता है कि इसमें कई प्रकार के जोखिम भी शामिल होते हैं, यह Mention नहीं करते हुए कि इसके लिए आपको ऋण की आवश्यकता होती है या आपको अपनी वर्तमान में जो नौकरी  कर रहे है उसे भी छोड़नी पड़ सकती है।

जबकि कागज पर यह बहुत अच्छा लगता है, सभी लोग पूरी तरह से अपनी 9-to-5 की नौकरी को छोड़ नहीं सकते हैं। मैने इसमें आपको Business Ideas In Hindi में बताऐ है। हालाँकि, आप एक पार्टटाइम या साइड बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और उस पर तब तक अच्छी तरह से काम कर करते हैं जब तक बो फूल टाइम ब…

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए - पूरी जानकारी हिंदी में | Blog Monetization Model Hindi

Hello दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग moneymantr.com के एक नए आर्टिकल ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए में। आज हम बात करेंगे कि कैसे आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए दोस्तों देखते हैं।
 ब्लॉग को Monetized करने के कई तरीके हैं।  अपने blog से income करने के लिए विभिन्न Online revenue models और Popular strategies की खोज करें। दोस्तों आप इस पोस्ट को अंत तक पड़े तभी आपको ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए कि पूरी जानकारी मिल जाएगी।

 यदि आपके पास एक blog  है या आप blog को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं - तो इससे money बनाने की शुरुआत करने में कभी देर नहीं होगी।  ब्लॉग को Monetized करने के कई तरीके हैं।
  यह Article विभिन्न Online revenue models और Digital content monetization के लिए Popular strategies को शामिल करता है जिनके साथ आप पता कर सकते है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए या blog से पैसे कैसे कमाए।
यदि आप इन सब चीजों में नए है और आपको नहीं पता कि monetization क्या होता है तो बस आगे के article को पड़ते जाइए इसको पड़ने के बाद आपको सब समझमें आ जाएगा और आप किन किन तरीको से ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए और …

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye - पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आप घर बैठे हैं और आपको पता है कि आप Fiverr के बारे में कुछ भी जानते है जैसे कि Fiverr से पैसे कमाए जा सकते हैं और आप क्या क्या करके Fiverr.com से पैसे कमा सकते हो में आपको बताऊंगा कि आप Fiverr Se Paise Kaise Kamaye और आप क्या क्या करके इससे इनकम कर सकते हो।
यदि आप घर से काम करते हैं और जानते हैं कि Fiverr पर पैसा कैसे कमाया जाए, तो आप Fiverr.com से काम करके हर महीने हजारों रुपए कमा सकते है। चाहे आप सो रहे हो या फिर कहीं ट्रैवलिंग भी कर रहे हो आप तब भी पैसे कमा सकते है।
 आप क्या सोचते हैं, इसके बावजूद आप Fiverr के साथ 5 डॉलर हर तरह का काम करके कमा सकते हैकुछ लोग जो इस काम में आगे आ चुके हैं वह तो यहां से हजारों डॉलर महिना तक कमाते है और आप भी कमा सकते है। तो जैसा कि आप देख सकते हैं मै यह पोस्ट में आपको Fiverr Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी बताऊगा आप इसे पूरा पड़े।
Fiverr.com अपने कौशल या स्किल्स का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है। और आप पार्टटाइम में और Earning कर सकते है तो थोड़ा और जानने के लिए कि आप Fiverr Se Paise Kaise Kamaye इस टॉपिक के बारे में थोडी और गहराई में जाते…

Jio Phone से पैसे कैसे कमाएं - Jio Phone से पैसे कमाने की पूरी जानकारी हिंदी में

jio phone se paise kaise kamaye : Hello दोस्तो कैसे हो आप? आशा करता हूं कि आप अच्छे ही होंगे! आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Moneymantr.com कि एक नई पोस्ट jio phone se paise kaise kamaye या how can i earn money from my jio phone? में। 
दोस्तों आपने सर्च करने के बाद Google में बहुत सारी वेबसाइट देखी होगी जो आपको jio ke phone se paise kamane ke tarike या jio phone me game se paise kaise kamaye के बारे में बताती है मगर वह आपको ऐसी information नहीं देती कि जिससे आप आसानी के साथ जिओ के फोन से पैसे कमा सके मगर आप चिंतित ना हो में आपको जिओ के फोन से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी इसी पोस्ट में बताऊंगा।
तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के हम समझते है कि जिओ फोन क्या है और आप कैसे  jio phone me whatsapp या Facebook se paise kaise kama sakte hai. दोस्तों शायद आपने से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्हे पहले से ही पता हो कि Jio Phone se online paise kaise kamaya जाता है या जिओ फोन से पैसे किस तरीके से कमा सकते हैं।
आप देखेंगे की आपने जब गूगल पर यह सर्च किया कि how can i earn money from my jio phone? या आपन…